आज पहली बार बुजुर्गों को लगेंगे कोविड के टीके, मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल और यूनाइटेड मेडिसिटी में बनाया गया केंद्र

45 से 60 साल उम्र के बीच जिन लोगों को तमाम बीमारियां हैं उन्हें भी टीके लगने हैं। इसके अंतर्गत 20 बीमारियों की श्रेणी तय की गई है। जिसमें हार्ट ब्लड प्रेशर डायबिटीज किडनी कैंसर के मरीज भी कोविड का टीका लगवा सकते हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:00 AM (IST)
आज पहली बार बुजुर्गों को लगेंगे कोविड के टीके, मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल और यूनाइटेड मेडिसिटी में बनाया गया केंद्र
कोरोना वॉरियर्स पर टीके आजमाने के बाद सोमवार एक मार्च से नई शुरुआत हो रही है

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वॉरियर्स पर टीके आजमाने के बाद सोमवार एक मार्च से नई शुरुआत हो रही है। इसमें 60 साल से अधिक उम्र वाले बुुजुर्गों को कोविड वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। लांचिंग के तौर पर पहले दिन शहर में तीन स्थानों मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज परिसर, जिला अस्पताल और यूनाइटेड मेडिसिटी एंड मेडिकल कालेज में केंद्र बनाया गया है। प्रत्येक केंद्र में अधिकतम 100 बुजुर्गों को पहले दिन टीके लगाए जाने की व्यवस्था की गई है। बुजुर्गों के टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने के बाद कम उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होने की उम्मीद है। इसमें काफी वक्त लग सकता है।

प्रत्येक केंद्र में अधिकतम 100 लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य

सीएमओ डा. प्रभाकर राय ने बताया कि सुबह नौ से शाम पांच बजे तक आम बुजुर्गों को टीके लगाए जाएंगे। सरकारी अस्पतालों में टीके मुफ्त में लगेंगे जबकि प्राइवेट अस्पताल में टीके का निर्धारित मूल्य लिया जाएगा। पहले दिन यह देखा जाना है कि आम लोगों में बुजुर्गवार कोविड वैक्सीन के प्रति कितने जागरूक हैं और वे टीके लगवाने के बाद अन्य लोगों को क्या संदेश देंगे। बताया कि इसके बाद सभी लोगों के लिए सरकार की गाइडलाइन आना है। 

कोविन-टू पर स्वयं करें पंजीकरण

कोविन-टू पर लोगों को टीके के लिए स्वयं पंजीकरण की सुविधा दी गई है। 45 से 60 साल उम्र के बीच जिन लोगों को तमाम बीमारियां हैं उन्हें भी टीके लगने हैं। इसके अंतर्गत 20 बीमारियों की श्रेणी तय की गई है। जिसमें हार्ट, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, किडनी, कैंसर के मरीज भी कोविड का टीका लगवा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी