अक्षय तृतीया पर मेहरबान रहेंगे कुबेर

---फोटो--- जासं, इलाहाबाद : अक्षय तृतीया के साथ ही सहालग का सीजन भी शुरू होने पर सर्राफ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Apr 2018 02:00 PM (IST) Updated:Tue, 17 Apr 2018 02:00 PM (IST)
अक्षय तृतीया पर मेहरबान रहेंगे कुबेर
अक्षय तृतीया पर मेहरबान रहेंगे कुबेर

जासं, इलाहाबाद : अक्षय तृतीया के साथ ही सहालग का सीजन भी शुरू होने पर सर्राफा बाजार पर कुबेर मेहरबान रहेंगे। बुधवार को सुबह से ही खरीदारी का शुभ मुहर्त शुरू होने पर दुकानों और शोरूम पर भीड़-भाड़ बढ़ जाएगी। हालांकि इस वर्ष सोने की कीमत ऊंची है, लेकिन उसके बावजूद सर्राफा कारोबारियों को उम्मीद है कि बढि़या कारोबार है।

अक्षय तृतीया के लिए सिविल लाइंस, चौक, कटरा समेत शहर के अन्य बजारों में सर्राफा की दुकानों और शोरूम पर रौनक बढ़ गई है। सोमवार को देर शाम तक चहल-पहल थी। मंगलवार को दोपहर में भी शोरूम और दुकानों पर भीड़-भाड़ दिखाई दी। सर्राफा व्यापारी राकेश चड्ढा का कहना है कि अक्षय तृतीया के दिन से सहालग शुरू हो रहा है। इसलिए सर्राफा कारोबारियों को उम्मीद है कि अच्छा कारोबार होगा। इसके अलावा तमाम लोग शादियों के लिए ऑडर देंगे। महिलाएं और युवतियां जहां रोजमर्रा पहले के लिए अंगुठी, चेन, झुमके आदि ज्यादा पसंद कर रही हैं। जिन घरों में शादियों हैं। वह वधु के लिए जड़ाऊ, कंगन, हार पसंद कर रहे हैं। पिछले कुछ सालों से डायमंड की ज्वैलरी लोगों की पहली पसंद है। इसका अच्छा कारोबार होता है।

------

सिक्कों के प्रति कम हुआ रुझान

------

पहले लोग अक्षय तृतीया और धनतेरस पर सोने और चांदी के सिक्कों की खरीदारी किया करते थे। पिछले तीन-चार साल से इसका चलन कम हो गया है। सर्राफा व्यापारी कुलदीप सोनी का कहना है कि लोग अब सिक्के बहुत कम खरीदते हैं। इसलिए व्यापारी सिक्के नहीं मंगवाते हैं। बैंक भी अब सिक्के नहीं रखते हैं। इसके अलावा कई लोग अक्षय तृतीया पर मोटरसाइकिल और चार पहिया गाड़ियों की बिक्री भी होगी। उसके शोरूम पर भी चहल-पहल है।

-----

chat bot
आपका साथी