Electricity Department: बिजली चोरी रोकने के लिए प्रयागराज में घर के भीतर लगे मीटरों को लगाएंगे बाहर

हाई लाइन लास के फीडर चकिया नीम डा. बनर्जी और अटाला में अभियान चलाकर ऐसे मीटरों को घर से बाहर लगाने की बात कही जो घर के भीतर लगे हुए हैं। आशंका है कि घरों के भीतर लगे मीटरों का कुछ लोग दुरुपयोग कर रहे हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 05:48 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:48 PM (IST)
Electricity Department:  बिजली चोरी रोकने के लिए प्रयागराज में घर के भीतर लगे मीटरों को लगाएंगे बाहर
जितने भी मीटर घरों के भीतर लगे हैं, उसे उखाड़कर बाहर लगाया जाएगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। बिजली चोरी रोकने के लिए कल्याणी देवी उपकेंद्र के अधिकारियों ने नया रास्ता निकाला है। हाई लाइन लास वाले फीडरों को चिह्नित कर अब इन इलाकों में अभियान चलाया जाएगा। जितने भी मीटर घरों के भीतर लगे हैं, उसे उखाड़कर बाहर लगाया जाएगा। इससे बिजली चोरी पर अंकुश लगाने की संभावना जताई जा रही है। जनपद में बिजली चोरी रोकने के लिए तमाम उपाय किए जा रहे हैं। रात्रिकालीन के साथ ही भोर में प्रवर्तन दल के साथ बिजली विभाग की टीम छापेमारी कर रही है। बिजली चोरों को भी पकड़ा जा रहा है, लेकिन इस पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।

घनी बस्तियों में बिजली चोरी के मामले अधिक

खासकर घनी आबादियों में बिजली चोरी अधिक होने से कई फीडर हाई लाइन लास घोषित किए जा चुके हैं। इससे ट्रांसफार्मरों के साथ ही अन्य उपकरण भी खराब होते रहते हैं और इसका खामियाजा उन उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ता है, जो सही समय पर बिजली का बिल जमा करते हैं। इसी सब को देखते हुए एसडीओ कल्याणी देवी अतुल गौतम ने उपखंड के अन्य अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। हाई लाइन लास के फीडर चकिया नीम, डा. बनर्जी और अटाला में अभियान चलाकर ऐसे मीटरों को घर से बाहर लगाने की बात कही जो घर के भीतर लगे हुए हैं। आशंका है कि घरों के भीतर लगे मीटरों का कुछ लोग दुरुपयोग कर रहे हैं। बाईपास कर बिजली चोरी की जा रही है। मीटर घर से बाहर लग जाने से इस पर लगाम लगेगी।

बिजली चोरी पर लगेगा अंकुश : अतुल गौतम

कल्याणी देवी उपखंड के एसडीओ अतुल गौतम का कहना है कि हाई लाइन लास वाले फीडर से जुड़े मोहल्लों में अभियान चलाया जाएगा। जो मीटर घरों के भीतर लगे हुए हैं, उसे बाहर किया जाएगा। इससे बिजली चोरी पर काफी हद पर अंकुश लगेगा। इसके लिए सभी अवर अभियंताओं को निर्देश दिया गया है और एक-दो दिन में अभियान शुरू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी