चलो कुंभ चलोः तीन मिनट के कुंभ के वीडियो पर दुनिया फिदा

कुंभ की गौरव गाथा जानने के लिए दुनिया भर के सोशल मीडिया यूजर्स में होड़ सी लगी है। कुंभ गाथा समेटे तीन मिनट के वीडियो को 30 घंटे में दुनिया के लगभग सवा करोड़ यूजर्स ने देखा।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 06:38 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 07:37 AM (IST)
चलो कुंभ चलोः तीन मिनट के कुंभ के वीडियो पर दुनिया फिदा
चलो कुंभ चलोः तीन मिनट के कुंभ के वीडियो पर दुनिया फिदा

इलाहाबाद (ज्ञानेन्द्र सिंह)। कुंभ की गौरव गाथा जानने के लिए दुनिया भर के सोशल मीडिया यूजर्स में होड़ सी लगी है। आलम यह है कि कुंभ की गाथा को समेटे तीन मिनट के इस वीडियो को मात्र 30 घंटे में दुनिया के लगभग सवा करोड़ यूजर्स ने देखा। अभी दो और वीडियो लांच किए जाने हैं। कुंभ की ग्लोबल ब्रांडिंग के लिए ही इसे सोशल साइट्स पर अपलोड किए जा रहे हैं।

प्रयागराज मेला प्राधिकरण की ओर से पिछले हफ्ते लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वेबसाइट की लांचिंग की। इसके बाद मंगलवार सुबह दस बजे कुंभ कथा नामक प्रयागराज मेला प्राधिकरण का पहला वीडियो इस वेबसाइट पर अपलोड किया गया। इसके अलावा गूगल, याहू, वीबो तथा यूट्यूब पर भी अपलोड कर दिया गया। सोशल मीडिया यूजर्स ने इसे काफी पसंद किया। फेसबुक, वाट्सएप, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी लोग इसे शेयर कर रहे हैं। शेयर करने वालों में सबसे ज्यादा प्रयाग के ही वाशिंदे हैं। कुंभ की प्राचीन कथा से परिचित कराने वाले इस वीडियो को देखने वालों में सबसे ज्यादा यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात और महाराष्ट्र के लोग हैं। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड के लोग भी शामिल हैं। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा, कर्नाटक, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के लोगों की भी कुछ संख्या है। दूसरा और तीसरा वीडियो भी जल्द ही जारी किया जाएगा। 

समुद्र मंथन से आदिशंकराचार्य तक

तीन मिनट के कुंभ कथा वीडियो में समुद्र मंथन से लेकर आदिशंकराचार्य का योगदान तक समाहित है। इसमें राजा हर्षवर्धन और मुगल शासकों के बारे में भी बताया गया है। ब्रितानी हुकूमत में तीर्थंकर लागू किए जाने के बाद भी श्रद्धालुओं की भीड़ बढऩे की जानकारी दी गई है। लगभग 12 करोड़ श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने की उम्मीद के साथ ही उनके लिए किए जा रहे इंतजामों को भी बयां किया गया है। अखाड़ों में धर्म-अध्यात्म की गंगा बहने के साथ ही यह भी बताया गया है कि वेटिकन सिटी से यह सौ गुना बड़ा तंबुओं का शहर होगा। 

कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि कुंभ की पूरी दुनिया में ब्रांडिंग के लिए वीडियो बनाकर वेबसाइट आदि पर अपलोड किया गया है। पहले वीडियो को देखने के लिए सोशल मीडिया यूजर्स का तांता जैसा लगा है। जल्द ही दो और वीडियो लांच किए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी