मनमाने तरीके से बिजली बिल निकालने वाले रीडरों की अब खैर नहीं, होगी कार्रवाई

मीटर रीडर अब सिर्फ रीडिंग ही नहीं करेंगे बल्कि बिजली का बिल भी मौके पर जमा करेंगे। इसके लिए उन्हें बिजली का बिल बनाने वाली मशीन में ही यह सुविधा मुहैया कराई गई है। इससे रीडरों को एक और फायदा होगा। वेतन के अतिरिक्त बिल का कमीशन भी दिया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 04:25 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 04:25 PM (IST)
मनमाने तरीके से बिजली बिल निकालने वाले रीडरों की अब खैर नहीं, होगी कार्रवाई
मनमाने तरीके से गलत बिजली का बिल निकालने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। मनमाने तरीके से बिजली का बिल निकालने वाले रीडरों की अब खैर नहीं है। लगातार मिल रहीं शिकायतों को लेकर अधीक्षण अभियंता प्रथम आशुतोष श्रीवास्तव ने नैनी, रामबाग, कल्याणी देवी और करैलाबाग डिवीजन में तैनात रीडरों से वीडियो कांफ्रेंसिंग की। गलत बिजली के बिल निकालने को लेकर कई रीडर संतोषजनक जवाब नहीं दे सके, जिस पर उनको फटकार लगाई गई। साफ कहा गया कि आगे से शिकायत मिलने पर कार्रवाई को तैयार रहें।

अभियंताओं को निर्देशित किया

गलत बिजली के बिल निकालने को लेकर उपभोक्ताओं ने अधिकारियों से शिकायत की थी। दो दिन पहले व्यापार मंडल के पदाधिकारी भी मुख्य अभियंता विनोद गंगवार से मिले थे। इसे लेकर मुख्य अभियंता ने अधीक्षण अभियंताओं को सख्त निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता प्रथम आशुतोष श्रीवास्तव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग की। इसमें रीडरों के साथ ही अधिशासी अभियंता और सभी उपखंड के अधिकारियों को भी जोड़ा गया। सबसे पहले उपखंड अधिकारियों से पूछा गया कि प्रतिदिन कितनी शिकायतें इस प्रकार की आ रही हैं? कितने का निस्तारण हो रहा है? दोबारा रीङ्क्षडग करने पर किसकी गलती सामने आ रही है?। इसमें रीडरों पर ही ठिकारा फोड़ दिया गया। कहा गया कि वे ही रीडिंग कर बिजली का बिल निकालते हैं। अधीक्षण अभियंता ने ऐसे रीडरों से जानकारी ली तो वे संतोषजनक जवाब नहीं दे सके, जिस पर उनको फटकार लगाते हुए कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा गया।

बिजली का बिल भी जमा करेंगे रीडर

मीटर रीडर अब सिर्फ रीडिंग ही नहीं करेंगे, बल्कि बिजली का बिल भी मौके पर जमा करेंगे। इसके लिए उन्हें बिजली का बिल बनाने वाली मशीन में ही यह सुविधा मुहैया कराई गई है। इससे रीडरों को एक और फायदा होगा। वेतन के अतिरिक्त उनको जमा कराए गए बिल का कमीशन भी दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी