Guru Purnima: कोरोना निगेटिव रिपोर्ट खोलेगी गुरु का द्वार, प्रयागराज के मठ-मंदिरों में प्रवेश पर रहेगी कई बंदिश

प्रतिवर्ष यूपी के अलावा राजस्थान महाराष्ट्र हरियाणा दिल्ली पंजाब सहित अनेक प्रदेशों से शिष्य आते थे। अबकी बाहर से आने वाले शिष्यों को वैक्सीन लगवाकर उसकी रिपोर्ट लाने का निर्देश दिया गया है। ऐसी ही व्यवस्था मठ बाघंबरी गद्दी में की गई है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 05:09 PM (IST)
Guru Purnima: कोरोना निगेटिव रिपोर्ट खोलेगी गुरु का द्वार, प्रयागराज के मठ-मंदिरों में प्रवेश पर रहेगी कई बंदिश
गुरु पूर्णिमा पर कोरोना निगेटिव रिपोर्ट व वैक्सीन लगवाने की लानी होगी रिपोर्ट

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। ज्ञान के जरिए शिष्य की अज्ञानता दूर करने वाले गुरु के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का पर्व है गुरु पूर्णिमा। हर वर्ष गुरु पूर्णिमा पर गुरु का दर्शन-पूजन करने के लिए देश के विभिन्न शहरों से शिष्य तीर्थराज प्रयाग आते थे। मठ-मंदिरों में भजन, कीर्तन व भंडारा का भव्य आयोजन होता रहा है, लेकिन अबकी गुरु पूर्णिमा पर कोरोना संक्रमण के मद्देनजर तमाम बंदिशें लागू रहेंगी। प्रयागराज के अलावा दूसरे शहरों से आने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना निगेटिव अथवा वैक्सीन लगवाने की रिपोर्ट लाना अनिवार्य रहेगा। गेट पर रिपोर्ट जांचकर थर्मल स्कैनिंग करके प्रवेश दिया जाएगा।

वैक्सीनेसन की रिपोर्ट लेकर आना होगा भक्तों को

मठ-मंदिरों में गुरु पूर्णिमा का पर्व 25 जुलाई को मनाया जाएगा। शंकराचार्य आश्रम अलोपीबाग, मठ बाघंबरी गद्दी, कैवल्य धाम आश्रम में गुरु पूर्णिमा महोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। सफाई व रंगाई, पोताई का काम अंतिम दौर पर है, लेकिन कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सतर्कता बरतने का निर्णय लिया गया है। शंकराचार्य आश्रम में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य जगद्गुरु स्वामी वासुदेवानंद का दर्शन-पूजन करने के लिए प्रतिवर्ष यूपी के अलावा राजस्थान, महाराष्ट्र, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब सहित अनेक प्रदेशों से शिष्य आते थे। अबकी बाहर से आने वाले शिष्यों को वैक्सीन लगवाकर उसकी रिपोर्ट लाने का निर्देश दिया गया है। ऐसी ही व्यवस्था मठ बाघंबरी गद्दी में की गई है। वहां अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का दर्शन-पूजन करने के लिए शिष्यों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट अथवा वैक्सीन लगवाने की रिपोर्ट साथ लाना होगा।

इंटरनेट मीडिया पर होगा प्रसारण

गुुरु पूर्णिमा पर मठ-मंदिरों में शिष्यों की भीड़ अधिक न जुटे और लोग दूर-दराज से गुरु दर्शन का लाभ ले सकें इसके लिए गुरु पूजन का इंटरनेट मीडिया पर प्रसारण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी