पंचायत चुनाव के मतदान के लिए इस बार पोलिंग पार्टियों में रहेंगे चार कर्मचारी, निर्वाचन आयोग से मिला है यह निर्देश

प्रयागराज हो या प्रतापगढ़ पंचायत चुनाव के लिए तैयारियां चल रही हैं। एक और जहां दिल्ली से मतपत्र मंगाए जा चुके हैं वहीं दूसरी ओर मत पेटिकाओं का रंग रोगन किया जा चुका है। इस बार प्रत्येक पोलिंग पार्टियों में पांच की बजाय चार मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 07:00 AM (IST)
पंचायत चुनाव के मतदान के लिए इस बार पोलिंग पार्टियों में रहेंगे चार कर्मचारी, निर्वाचन आयोग से मिला है यह निर्देश
निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश पर यहां चुनाव कराने के लिए तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही हैं

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज हो या प्रतापगढ़, हर जिले में पंचायत चुनाव के लिए तैयारियां चल रही हैं। एक और जहां दिल्ली से मतपत्र मंगाए जा चुके हैं वहीं दूसरी ओर मत पेटिकाओं की साफ-सफाई कराकर उसका रंग रोगन किया जा चुका है। इस बार प्रत्येक पोलिंग पार्टियों में पांच की बजाय चार मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। एक दिन में मतदान कराने पर कर्मचारियों की दिक्कत आएगी, ऐसे में पांच की बजाय चार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए जाने की कवायद चल रही है। निर्वाचन आयोग का यह निर्देश मिलने पर तैयारी हो रही है।

एक ही दिन में सभी पदों के लिए मतदान 

पंचायत चुनाव के अंतर्गत ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य का चुनाव होना है। भले ही अभी मतदान की तिथि तय नहीं हुई, लेकिन निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश पर यहां चुनाव कराने के लिए तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही हैं। निर्वाचन आयोग एक ही दिन में सभी पदों के लिए मतदान कराने की तैयारी में है। इसकी व्यापक स्तर पर रूपरेखा भी तैयार कराई जा रही है। निर्वाचन आयोग के इस निर्णय को जानकारी प्रशासनिक अफसरों को हुई तो वह भी इसकी तैयारी पूरी करने में जुट गए हैं। एडीएम शत्रोहन वैश्य ने बताया कि इस बर पोलिंग पार्टियों में पांच की बजाय चार कर्मियों की ड्यूटी लगाने का निर्णय आयोग ने लिया है। हालांकि अभी मौखिक रूप से यह जानकारी मिली है। निर्वाचन आयोग के निर्देश का अनुपालन कराया जाएगा।

अधिकांश केंद्रों की होगी वीडियोग्राफी 

प्रतापगढ़  जनपद में करीब डेढ़ हजार मतदान केंद्र है। इसमें सैकड़ों की संख्या में अति संवेदनशील व अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्र है। अधिकांश केंद्रों पर चुनाव वीडियोग्राफी के जरिए हो, इसके लिए डीएम ने निर्वाचन आयोग से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है। आयोग से अनुमति मिलने पर जिला प्रशासन इस कार्रवाई में जुटेगा। 

chat bot
आपका साथी