प्रयागराज के सराफा व्यापारियों की मांग पर गहनों में हालमार्क की अंतिम तिथि अब एक सितंबर

आभूषण व्यवसाय में पारदर्शिता एवं शुद्धता के मापदंड को बनाए रखने के उद्देश्य से देश में आभूषणों पर हाल मार्क के लिए नियम तय किए गए थे। इसे पिछले साल लागू किया जाना था। लेकिन कोरोना समेत अन्य व्यवहारिक कठिनाइयों को देखते हुए सरकार ने समय अवधि बढ़ा दी थी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:10 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:42 AM (IST)
प्रयागराज के सराफा व्यापारियों की मांग पर गहनों में हालमार्क की अंतिम तिथि अब एक सितंबर
सराफा व्यापारियों ने आभूषणों में हाल मार्किंग की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की है।

प्रयागराज, जेएनएन। सराफा व्यापारियों ने आभूषणों में हाल मार्किंग की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की तो उसका असर हुआ है। अब हाल मार्किंग की अंतिम तिथि एक सितंबर कर दी गई है। सराफा व्यापारी तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे थे क्योंकि पिछले कई माह से कोरोना की दूसरी लहर के संक्रमण की वजह से कामकाज ठप है। इसके अलावा ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी भी नहीं है। ऐसे में उनका कहना है कि अभी यह ठीक समय नहीं है हाल मार्किग के लिए।

व्यवहारिक कठिनाइयों को देखते हुए सरकार ने समय अवधि बढ़ा दी थी

आभूषण व्यवसाय में पारदर्शिता एवं शुद्धता के मापदंड को बनाए रखने और उपभोक्ताओं के हित सुरक्षित रखने के उद्देश्य से देश में आभूषणों पर हाल मार्क के लिए नियम तय किए गए थे। इसे पिछले साल ही लागू किया जाना था। लेकिन, कोरोना समेत अन्य व्यवहारिक कठिनाइयों को देखते हुए सरकार ने समय अवधि बढ़ा दी थी। मई के अंतिम सप्ताह में आभूषण व्यवसाय के संगठनों की बैठक में अंतिम तिथि को बढ़ाकर 16 जून किया गया। अभी 10 फीसद व्यापारी भी इसमें रजिस्टर्ड नहीं हो पाए हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद हाल माॄकग सेंटर से मुहर भी लगवानी है। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के अध्यक्ष महेंद्र गोयल ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को ट्वीट कर अंतिम तिथि और बढ़ाने की मांग की गई। चौक के आभूषण व्यवसाई अजय अग्रवाल ने कहा कि अभी इस नियम की जानकारी सभी को नहीं है। इसलिए सरकार को और मोहलत देनी चाहिए। राहत की बात है कि सरकार ने कारोबारियों की बात सुन ली और अब अंतिम तिथि बढ़ाकर एक सितंबर कर दी है। 

chat bot
आपका साथी