Good News: प्रयागराज ​​​​​शहर में बिछेगी 77 किलोमीटर वाटर पाइप लाइन, घरों में होगा कनेक्शन भी

अगले कुछ महीने में जब यह काम पूरा हो जाएगा तब सभी इलाकों में लोगों के घरों तक पानी पहुंचने लगेगा। अभी आलम यह है कि कई इलाकों में लोगों को पानी के लिए दूर तक बाल्टियां लेकर जाना पड़ रहा है तब उन्हें पानी मिलता है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 12:43 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 12:43 PM (IST)
Good News: प्रयागराज ​​​​​शहर में बिछेगी 77 किलोमीटर वाटर पाइप लाइन, घरों में होगा कनेक्शन भी
जल निगम इसी सप्ताह शुरू कराएगा काम, 15 करोड़ खर्च का अनुमान

प्रयागराज,जागरण संवाददाता। जल निगम शहरी क्षेत्र में करीब 77 किलोमीटर पानी की नई पाइप लाइन बिछवाएगा। इसके अलावा घरों में कनेक्शन भी किया जाएगा। यह काम इसी सप्ताह शुरू कराया जाएगा। दिसंबर और जनवरी तक काम पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद जनपद के तमाम इलाकों में घरों तक पानी की सप्लाई की समस्या दूर हो जाएगी। तब लोगों को रोज अधिकारियों से मिलकर पानी का दुखड़ा नहीं रोना पडे़गा। 

कई क्षेत्रों में खत्म होगी पानी की समस्या

जलकल विभाग ने शहरी क्षेत्र के सात जोन के उन इलाकों का सर्वे कराया था, जहां पाइप लाइन दशकों पुरानी हैं या जर्जर हो गई हैं। करीब 77.22 किलोमीटर नई पाइप लाइन बिछाने की तैयारी है। करेली, अटाला, अल्लापुर, दारागंज, अलोपीबाग, बैरहना, मालवीय नगर, दरियाबाद, सदियापुर, लूकरगंज, ममफोर्डगंज, ट्रांसपोर्टनगर, कटरा, कंहईपुर, राजरूपपुर समेत नैनी और फाफामऊ के कई क्षेत्र में नई पाइप लाइन बिछाई जानी है। इसके लिए महाप्रबंधक ने जुलाई में जल निगम को प्रस्ताव भेजा था। ठीकेदारों को कार्यों का बंटवारा किया जा चुका है। इसी सप्ताह काम भी शुरू कराने को कहा गया है। करीब 15 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। अगले कुछ महीने में जब यह काम पूरा हो जाएगा तब सभी इलाकों में लोगों के घरों तक पानी पहुंचने लगेगा। अभी आलम यह है कि कई इलाकों में लोगों को पानी के लिए दूर तक बाल्टियां लेकर जाना पड़ रहा है तब उन्हें पानी मिलता है।

इन जोन में बिछेगी पाइप लाइन

जोन-एक खुल्दाबाद 22.07

जोन-दो मुट्ठीगंज 11.66

जोन-तीन कटरा 14.53

जोन-चार अल्लापुर 13.69

जोन-पांच नैनी 14.35

जोन-छह बमरौली 11.27

जोन-सात फाफामऊ 23.50

(पाइप की लंबाई किलोमीटर में)

महाप्रबंधक ने यह बताया

सभी 80 वार्डों में सर्वे कराया गया था। जहां काफी पुरानी पाइप लाइन होने के कारण क्षतिग्रस्त हो गई हैं। वहीं] नई पाइप लाइन बिछाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। नई पाइप लाइन बिछने से लोगों को पानी मिलने में सुविधा होगी।

- हरिश्चंद्र बाल्मीकि, महाप्रबंधक, जलकल विभाग

chat bot
आपका साथी