सहालग की खरीदारी ने व्यापारियों के चेहरे की लौटाई चमक Prayagraj News

धनतेरस और दीपावली में ऑनलाइन व्यापार ने रिटेल कारोबार को काफी प्रभावित किया था। लेकिन सहालग की खरीदारी ने इलेक्ट्रानिक कारोबारियों को संजीवनी दी है। आशा एंड कंपनी के पार्टनर प्रवीण मालवीय का कहना है कि टीवी फ्रिज वाशिंग मशीन एसी मिक्सी माइक्रोवेव ओवेन कूलर आदि की बेहद डिमांड है।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 05:23 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 05:23 PM (IST)
सहालग की खरीदारी ने व्यापारियों के चेहरे की लौटाई चमक Prayagraj News
ग्रामीण क्षेत्रों में सामानों की डिमांड ज्यादा होने से तमाम शोरूम संचालक उसकी आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं।

प्रयागराज,जेएनएन। सहालग के लिए बाजार में जमकर हो रही खरीदारी से व्यापारियों के चेहरे की 'नूर' लौट आई है। शादियां होने से हर सेक्टर में अच्छी खासी बिक्री हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में सामानों की डिमांड ज्यादा होने से तमाम शोरूम संचालक उसकी आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। मांग बढऩे के कारण खानपान की सामग्रियों के दामों में भी उछाल आया है, फिर भी बिक्री में कमी नहीं है।

उम्मीद से ज्यादा अच्छा सराफा कारोबार

सोना और चांदी सस्ती होने से लोग ज्वेलरी की अच्छी खरीदारी कर रहे हैं। सराफा कारोबारियों को आर्डर भी खूब मिल रहे हैं। उम्मीद से ज्यादा अच्छा सराफा कारोबार चल रहा है। प्रयाग सराफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष कुलदीप सोनी का कहना है कि जो जिस हैसियत का है, उस हिसाब से खरीदारी कर रहा है। छोटी कील से लेकर चूड़ी, कंगन, हार, कमरबंद सभी ज्वेलरी की बिक्री हो रही है।

ड्राईफ्रूट और मसाले में तेजी

ड्राईफ्रूट और मसाले की भी खूब बिक्री हो रही है। इससे इस कारोबार में करीब 20 से 25 फीसद की वृद्धि हुई है। मखाना का रेट करीब 25 से 30 और गोला गरी की कीमत 20 से 25 रुपये किलो बढ़ी है। पोस्ता का दाना और जावित्री की कीमतें भी बढ़ी हैं। थोक कारोबारी गिरधारी लाल अग्रवाल का कहना है कि कोरोना काल में इतनी अच्छी बिक्री पहली बार हो रही है। खोवे की भी जबर्दस्त बिक्री हो रही है। खोवे का रेट बढ़कर साढ़े तीन से चार सौ रुपये किलो हो गया है।

इलेक्ट्रानिक्स कारोबारियों को 'संजीवनीÓ

धनतेरस और दीपावली में ऑनलाइन व्यापार ने रिटेल कारोबार को काफी प्रभावित किया था। लेकिन, सहालग की खरीदारी ने इलेक्ट्रानिक कारोबारियों को संजीवनी दी है। आशा एंड कंपनी के पार्टनर प्रवीण मालवीय का कहना है कि टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एसी, मिक्सी, माइक्रोवेव ओवेन, कूलर आदि की बेहद डिमांड है। शहर की तुलना में गांवों के लोग अधिक खरीदारी कर रहे हैं। टीवी समेत कई आइटम की कमी के कारण आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

 कपड़े का व्यवसाय 75 फीसद तक चढ़ा

कपड़े की भी बिक्री बहुत अच्छी हो रही है। व्यापारियों ने 50 फीसद तक कारोबार में वृद्धि का अनुमान लगाया था। मगर, लगभग 70 से 75 फीसद तक ग्रोथ हुई है। मदन कलेक्शन के पार्टनर अनिल सचदेव का कहना है कि शेरवानी, कोट सूट, लहंगे की बेहद डिमांड है। हैवी कुर्ता, पायजामा और सदरी भी खूब बिक रही है।

शादी में बाइक ही नहीं, स्कूटर भी

कान्हा मोटर्स के सेल्स मैनेजर विशाल श्रीवास्तव का कहना है कि बाइक और स्कूटर की बिक्री बहुत बढिय़ा चल रही है। अब शादी में लोग स्कूटर भी दे रहे हैं। प्रीमियम में ग्लैमर, सुपर स्पलेंडर और 125 सीसी गाडिय़ों की डिमांड अधिक है।

chat bot
आपका साथी