नहीं लगी कोरोना टीके की दूसरी डोज, पोर्टल बंद होने पर प्रयागराज में लोगों का हंगामा, पुलिस ने संभाला

दो दिनों पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने दूसरी डोज की अवधि 42 दिन से बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह कर दी। लेकिन लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर मैसेज भेजने की कोई व्यवस्था नहीं हुई। इससे हर कोई असमंजस में रहा। सोमवार को तमाम लोग केंद्रों पर टीके लगवाने पहुंचे।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:38 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:38 AM (IST)
नहीं लगी कोरोना टीके की दूसरी डोज, पोर्टल बंद होने पर प्रयागराज में लोगों का हंगामा, पुलिस ने संभाला
दूसरी डोज लगवाने पहुंचे 45 साल से अधिक उम्र वाले लाभार्थी दोपहर बाद लौटा दिए गए
प्रयागराज, जेएनएन। टीकाकरण केंद्रों पर सोमवार को दूसरी डोज लगवाने पहुंचे 45 साल से अधिक उम्र वाले लाभार्थी दोपहर बाद लौटा दिए गए। इससे मेडिकल कालेज परिसर, काल्विन अस्पताल सहित अन्य केंद्रों पर हंगामा हुआ। किसी लाभार्थी के मोबाइल फोन पर ऐसा कोई मैसेज नहीं आया था। टीके की पहली डोज से 42 दिन पूरे होने पर लोग पहुंचे तो उन्हें 84 दिन के शासनादेश का हवाला देते हुए टीके लगाने से मना कर दिया गया। हालांकि उस समय तक पोर्टल ही बंद हो जाने से टीकाकरण स्टाफ भी मजबूर रहे। 
 
मेडिकल कालेज परिसर में पहुंचे पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी
ज्ञात हो कि जिन लाभार्थियों को कोविशील्ड की पहली डोज लग चुकी है उन्हें 42 दिन बाद दूसरी डोज लगवाने को कहा गया था। उन्हें दिए गए कोविड टीकाकरण कार्ड पर केंद्रों से तारीख भी लिखकर दी गई थी। लेकिन दो दिनों पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने दूसरी डोज की अवधि 42 दिन से बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह कर दी। लेकिन लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर मैसेज भेजने की कोई व्यवस्था नहीं हुई। इससे हर कोई असमंजस में रहा। सोमवार को कई लोग अखबारों में प्रकाशित खबरों को भी पढ़कर केंद्रों पर टीके लगवाने पहुंचे। दिन में करीब 12 बजे तक तो कई लोगों को टीके लग गए लेकिन, इसके बाद पोर्टल धीमा हो गया, दोपहर एक बजते-बजते पोर्टल बंद हो गया। टीकाकरण केंद्रों में यह स्थिति आते ही वहां के स्टाफ भी मजबूर हो गए। जितने भी लाभार्थी दूसरी डोज वाले बचे थे उन्हें समझाकर वापस करना मुश्किल था। शोर शराबा होता देखा मेडिकल कालेज परिसर के नोडल डा. उत्सव सिंह ने उच्चाधिकारियों से बात करने के बाद प्रशासनिक मदद मांगी। थोड़ी ही देर में कर्नलगंज से पुलिस क्षेत्राधिकारी, अपर नगर मजिस्टे्रट पहुंच गए। इन अधिकारियों ने लाभार्थियों को शासनादेश का हवाला देकर बताया कि पोर्टल दो दिनों से ही दूसरी डोज वालों का डेटा स्वीकृत नहीं कर रहा था। सोमवार दोपहर में पोर्टल बंद हो गया। अब पहली डोज की तारीख से 84 दिन बाद ही दूसरी डोज लगेगी।

सरकार की नीतियों को कोसते हुए लौटते लोग
अधिकारियों के समझाने पर लोग सरकार की नीतियों को कोसते हुए वापस लौटे। कुछ यही हाल मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय काल्विन अस्पताल के टीकाकरण केंद्र का भी रहा। वहां नोडल डा. कुंजन यादव ने लाभार्थियों को पोर्टल बंद होने की जानकारी दी। यहां से भी दर्जनों लाभार्थियों को बिना टीका लगवाए वापस होना पड़ा।
chat bot
आपका साथी