Prayagraj Weather Update: आधी रात से शुरू बारिश ने मन किया मयूर, तपिश और उमस से मिला छुटकारा

तेज हवाओं और बूंदाबांदी के बीच आधी रात बाद पहले बादल गरजे फिर बारिश होने लगी। बारिश से शहर में कई स्थानों पर एहतियात के तौर पर बिजली भी काट दी गई थी हालांकि कुछ देर में सप्लाई बहाल कर दी गई। इसके बाद तो बारिश की लड़ी बनी रही

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 09:39 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 09:39 AM (IST)
Prayagraj Weather Update: आधी रात से शुरू बारिश ने मन किया मयूर, तपिश और उमस से मिला छुटकारा
मौसम के जानकारों का कहना है कि यह सबह चक्रवाती तूफान टाक्टे की बदौलत है

प्रयागराज,जेएनएन। वाह, वाह क्या बात है। गर्मी और उमस से परेशान लोग मंगलवार सुबह से यही कहते दिखे। सोमवार शाम से बदले मौसम और रात से शुरू बारिश ने तपिश को दूर भगा दिया। रात से भी बारिश तो कभी रिमझिम ने तापमान को एकदम नरम कर दिया। मौसम के जानकारों का कहना है कि यह सबह चक्रवाती तूफान टाक्टे की बदौलत है जिसकी वजह से मौसम में तेजी से बदलाव हुआ है। प्रयागराज के साथ ही पड़ोसी जिलों कौशांबी तथा प्रतापगढ़ में सुबह तक बरसात होती रही। 

सोमवार दोपहर से ही दिखने लगे थे आसार

सोमवार दोपहर बाद से ही शहर के अलावा फूलपुर और सोरांव समेत सभी तहसील क्षेत्र में रात करीब आठ बजे आंधी आई और हंडिया व मेजा में आंधी के बाद बूंदाबांदी भी हुई। लोग उम्मीद कर रहे थे कि बारिश होगी और यही हुआ भी। सोमवार शाम से तेज हवाओं और बूंदाबांदी के बीच आधी रात बाद पहले बादल गरजे फिर बारिश होने लगी। बारिश शुरू होते ही शहर में कई स्थानों पर एहतियात के तौर पर बिजली भी काट दी गई थी हालांकि कुछ देर में सप्लाई बहाल कर दी गई। इसके बाद तो बारिश की लड़ी बनी रही जिसने सुबह तक तेजी पकड़ ली और बदला झूम के बरसे। 

बोले मौसम विज्ञानी, कुछ दिन बना रहेगा ऐसा मौसम

इविवि में भूगोल विभाग के प्रो. एचएन मिश्रा ने बताया कि टाक्टे की वजह से मौसम ठंडा रहेगा। पश्चिमी तटवर्ती क्षेत्र में तूफान होने की वजह से उत्तर भारत में इसका प्रभाव कम रहेगा। उत्तराखंड व राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में कुछ प्रभाव दिख सकता है। बताया कि अगले हफ्ते बंगाल की खाड़ी से चक्रवात उठने की संभावना है, जो उत्तर भारत को प्रभावित करेगा। इस बार मानसून जल्दी आने की संभावना है। अगले एक-दो दिन तक मौसम खुशनुमा बना रहेगा और रिमझिम का यह दौर दिखता रहेगा।

chat bot
आपका साथी