अखाड़ा परिषद के एजेंडे में श्रीकृष्ण जन्मभूमि व काशी विश्‍वनाथ मंदिर की मुक्ति का मुद्दा, 15 को बैठक

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि कहते हैैं कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि व काशी विश्वनाथ मंदिर को पूरी तरह मुक्त होना चाहिए। परिषद पहले ही अपनी मंशा जाहिर कर चुकी है। उन्होंंने कहा कि वृंदावन में दोनों धर्मस्थलों पर चर्चा के साथ हरिद्वार कुंभ की तैयारियों की समीक्षा होगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:42 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:42 AM (IST)
अखाड़ा परिषद के एजेंडे में श्रीकृष्ण जन्मभूमि व काशी विश्‍वनाथ मंदिर की मुक्ति का मुद्दा, 15 को बैठक
अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि कहते हैैं कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि व विश्वनाथ मंदिर को पूरी तरह मुक्त होना चाहिए।

प्रयागराज, जेएनएन। संतों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के एजेंडे में अब श्रीकृष्ण जन्मभूमि और काशी स्थित बाबा विश्वनाथ मंदिर की मुक्ति का मुद्दा भी शामिल हो गया है। आगामी 15 अक्टूबर को वृंदावन में परिषद की अहम बैठक इसी सिलसिले में होने जा रही है। सारे पदाधिकारी श्रीकृष्ण जन्मभूमि का भ्रमण भी करेेंगे। दर्शन-पूजन के साथ वास्तविक स्थिति का जायजा लिया जाएगा।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि कहते हैैं कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि व काशी विश्वनाथ मंदिर को पूरी तरह मुक्त होना चाहिए। परिषद पहले ही अपनी मंशा जाहिर कर चुकी है। उन्होंंने कहा कि वृंदावन में दोनों धर्मस्थलों पर चर्चा के साथ ही हरिद्वार कुंभ की तैयारियों की समीक्षा होगी। हरिद्वार कुंभ में अनी अखाड़ों के जमीन विवाद के पटाक्षेप की कोशिश होगी। साथ ही समस्त अखाड़ों के आश्रम, स्नान घाट निर्माण, प्राचीन मठ-मंदिरों के जीर्णोद्धार संबंधी कार्यों पर चर्चा की जाएगी। इस बारे में प्रस्ताव पारित कर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से बात की जाएगी।

फिल्मों-धारावाहिकों में संतों की छवि न करें खराब

फिल्मों व धारावाहिकों में देवी-देवताओं, संतों व सनातन मतावलंबियों की छवि बिगाडऩे की कोशिशों पर भी महंत नरेंद्र गिरि ने कड़ी नाराजगी जताई है। कहा कि दशकों से आश्रमों की पवित्र परंपरा, संतों की छवि कलंकित करने वाली फिल्में बनाई जा रही हैं। ब्राह्मण, क्षत्रिय, बनिया, अनुसूचित जाति की छवि बिगाड़ी जा रही है और इस्लाम, ईसाइयों को महिमा मंडित किया जा रहा है। अखाड़ा परिषद इसे स्वीकार नहीं करेगी। छवि खराब करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने धार्मिक संगठनों से भी ऐसी फिल्मों के खिलाफ विरोध करने की अपील की है।

माघ मेला पर होगी चर्चा

अखाड़ा परिषद अध्यक्ष के अनुसार वृंदावन की बैठक में प्रयागराज में माघ मास में लगने वाले मेले पर भी चर्चा होगी। कोरोना काल में माघ मेले के आयोजन को लेकर परिषद सरकार को हर संभव सहयोग देगी। यह परंपरागत आयोजन जरूर होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी