Toy Hackathon 2021: भारत सरकार ने प्रयागराज के UCER को आयोजन के लिए बनाया नोडल सेंटर

टॉय- कैथॉन 2021 के प्रतिभागियों को बड़ी संख्या में 50 लाख रुपये के पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा। यूजीआई के पीआरओ राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि यह आयोजन छात्रों को एक प्लैटफार्म दिलाता है जहा खिलौनों और खेलों के उपकरण से संबंधित नवीन विचारों को रख और सीख सकते हैं

Ankur TripathiFri, 18 Jun 2021 02:27 PM (IST)
तीन दिन तक चलने वाला इवेंट यूसीईआर में 22 जून से 24 जून तक डिजिटल मोड में आयोजित किया जाएगा।

प्रयागराज, जेएनएन। यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस (यूजीआई) का यूनाइटेड कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड रिसर्च (यूसीईआर) टॉय-हैकथॉन 2021 के लिए नोडल सेंटर के रूप में काम करेगा। भारत सरकार ने हाल ही में यूसीईआर को इस आयोजन के लिए नोडल केंद्र के रूप में नामित किया है। नोडल अफसर, यूसीईआर विजित श्रीवास्तव ने बताया कि तीन दिन तक चलने वाला यह इवेंट यूसीईआर में 22 जून से 24 जून  तक डिजिटल मोड में आयोजित किया जाएगा। ग्रैंड फिनाले 26 जून को उसी स्थान पर आयोजित किया जाएगा।

प्रतिभागी जीत सकते हैं 50 लाख रुपये तक का पुरस्कार

टॉय-हैकथॉन 2021 का आयोजन शिक्षा मंत्रालय द्वारा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और अन्य मंत्रालयों महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, कपड़ा मंत्रालय, सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय एवं सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। गौरतलब है कि टॉय- कैथॉन 2021 के प्रतिभागियों को बड़ी संख्या में 50 लाख रुपये के पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा।

खिलौना का बढ़ेगा बाजार, युवाओं को मिलेगा रोजगार

यूजीआई के पीआरओ राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि यह आयोजन छात्रों को एक प्लैटफार्म दिलाता है जहां वो खिलौनों और खेलों के उपकरण से संबंधित नवीन विचारों को रख और सीख सकते हैं। इससे भारत को खिलौने के वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित होने में मदद मिलेगी और युवाओं को रोजगार। कहा कि यह आयोजन नई पीढ़ी को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में परिकल्पित भारतीय संस्कृति के मूल्यों को समझने में भी मदद करेगा।

उल्लेखनीय है कि टॉय-हैकथॉन 2021 को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' और महिला एवं बाल विकास कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा 5 जनवरी, 2021 को लांच किया गया था ताकि खिलौनों और खेलों के लिए नवीन विचारों को क्राउड सोर्स किया जा सके।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.