Good News: प्रयागराज में चौफटका-कालिंदीपुरम रेल ओवरब्रिज का 16 अक्तूबर को होगा शिलान्यास

सिविल एयरपोर्ट तक आवागमन को आसान करने के लिए चौफटका-कालिंदीपुरम के बीच बनाए जाने वाले रेल ओवरब्रिज (आरओबी) का शिलान्यास तीन रोज बाद 16 अक्तूबर को करने की तैयारी है। यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य इसका भूमि पूजन करेंगे।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:41 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 03:40 PM (IST)
Good News: प्रयागराज में चौफटका-कालिंदीपुरम रेल ओवरब्रिज का 16 अक्तूबर को होगा शिलान्यास
चौफटका-कालिंदीपुरम के बीच आरओबी का शिलान्यास तीन रोज बाद 16 अक्तूबर को करने की तैयारी

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। संगमनगरी के विकास से जुड़ी यह अच्छी खबर है। सिविल एयरपोर्ट तक आवागमन को आसान करने के लिए चौफटका-कालिंदीपुरम के बीच बनाए जाने वाले रेल ओवरब्रिज (आरओबी) का शिलान्यास तीन रोज बाद 16 अक्तूबर को करने की तैयारी है। इस दिन प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य चौफटका-कालिंदीपुरम आरओबी के साथ ही जीटी रोड पर नए फ्लाईओवर का भी शिलान्यास तथा भूमि पूजन करेंगे। इसकी तैयारी की जा रही है।

एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी हो जाएगी बेहतर

बमरौली स्थित वायुसेना के हवाई अड्डे से अलग नया सिविल एयरपोर्ट कुंभ से पहले तैयार होने के बाद दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू समेत कई महानगरों के लिए प्रयागराज एयरपोर्ट से फ्लाइट उड़ रही हैं। इसके पहले इन महानगरों के लिए फ्लाइट के लिए लोगों को वाराणसी का रूख करना पड़ता था। एयरपोर्ट तैयार होने और फ्लाइट सुविधा से लोगों को सफर में तो सहूलियत होने लगी लेकिन एक दिक्कत अब भी बनी है, वो है प्रयागराज एयरपोर्ट से शहर के बीच कनेक्टिविटी। आम विमान यात्री हो या मंत्री और जज जैसे वीआइपी, सभी को एयरपोर्ट से सिटी के बीच झलवा, राजरूपपुर, चकिया, करबला से होकर चौफटका के आरओबी से होकर आवाजाही करनी हो रही है। यह रूट आबादी के बीच से होने की वजह से समस्या हो रही है। एक तो ट्रैफिक बहुत रहता है, ऊपर से रास्ता भी लंबा है। इसी समस्या को दूर करने के लिए चौफटका के निकट महिला ग्राम स्कूल से सूबेदारगंज रेलवे लाइन के ऊपर से होते हुए कालिंदीपुरम में जागृति चौराहे तक तकरीबन डेढ़ किलोमीटर लंबा फोरलेन आरओबी बनाने की परियोजना तैयार की गई।

शिलान्यास के बाद आएगी काम में तेजी

फोरलेन आरओबी और चौफटका में एक फ्लाइओवर के लिए जून में राज्य सरकार ने 284.21 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी। साथ ही 20 करोड़ रुपये की पहली किस्त भी जारी की जा चुकी है। अब 16 अक्तूबर को इस परियोजना का शिलान्यास होने पर उम्मीद है कि काम में तेजी आएगी। उल्लेखनीय है कि चौफटका-कालिंदीरपुरम आरओबी के अलावा चौफटका से नेहरू पार्क मोड़ तक जीटी रोड पर दो लेन का एक फ्लाईओवर भी बनाया जाना है। तकरीबन सात सौ मीटर लंबे से इस फ्लाईओवर के जरिए सिविल लाइंस और सुलेमसराय की तरफ के यातायात को आवागमन में सुविधा होगी। बताया जा रहा है कि दशहरा के बाद इन दोनों परियोजना की निर्माण कंपनी भी तय हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी