हाई कोर्ट बार एसोसिएशन चुनाव: आज होगी मतपत्रों की छंटाई और शुक्रवार को गिनती

बार एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। बुधवार को दिनभर मतदान हुआ। चुनाव में 78.22 प्रतिशत वोट पड़े। इसके साथ 28 पदों पर चुनाव लड़ रहे 199 प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया है। शुक्रवार को मतों की गिनती होगी

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 09:30 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:34 AM (IST)
हाई कोर्ट बार एसोसिएशन चुनाव: आज होगी मतपत्रों की छंटाई और शुक्रवार को गिनती
इलाहाबाद हाई कोर्ट बार एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न

प्रयागराज, विधि संवाददाता। इलाहाबाद हाई कोर्ट बार एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। बुधवार को दिनभर मतदान हुआ। चुनाव में 78.22 प्रतिशत वोट पड़े। इसके साथ 28 पदों पर चुनाव लड़ रहे 199 प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया है। गुरुवार को मतपत्रों की छंटाई की जाएगी, जबकि मतगणना शुक्रवार को शुरू होगी। सभी पदों का परिणाम आने में तीन से चार दिन लग सकता है।

सीसीटीवी कैमरों के जरिए मतदान की निगरानी

हाई कोर्ट बार की नई कार्यकारिणी के लिए मतदान बुधवार सुबह नौ बजे शुरू हो गया। शुरुआत में वोटिंग की रफ्तार धीमी रही, लेकिन, समय बढऩे के साथ मतदान में तेजी आने लगी। शाम पांच बजे तक मतदान जारी रहा। मतदान के लिए 20 गेट बनाए गए थे। मतदाताओं को सीरियल के अनुसार निर्धारित गेट से प्रवेश दिया गया। इसकी वजह से मतदान कार्य में किसी प्रकार की अड़चन या अवरोध नहीं आया। बूथों के बाहर प्रत्याशी, उनके समर्थकों की भीड़ रही। सभी मतदाताओं को रिझाने में लगे रहे। एल्डर कमेटी के सदस्यों और चुनाव अधिकारियों की टीम मंच से लगातार निगरानी कर रही थी। इसके साथ सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की गई। इस बार बैलेट पेपर अलग-अलग रंगों के थे। इनके लिए उसी रंग की मतपेटियां लगाई गई थी ताकि मतपत्रों की छंटाई में लगने वाले समय को कम किया जा सके। एल्डर कमेटी के सदस्य वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल तिवारी ने बताया कि चुनाव में कुल 9659 मतदाता था। मतदान के लिए 8900 बैलेट पेपर जारी किए गए थे। इसमें 7549 लोगों ने मतदान किया। तीन टेंडर वोट पड़े और एक मत अवैध घोषित किया गया। कुल 1351 बैलेट पेपर वापस किए गए। बताया कि मतगणना का कार्य मैन्युअल होगा। प्रत्याशी स्वयं या उनके प्रतिनिधि मतगणना स्थल पर उपस्थित रह सकेंगे। मतगणना सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी।

नहीं लगे प्रत्याशियों के पंडाल

वरिष्ठ अधिवक्ता शशि प्रकाश सिंह, एनसी राजवंशी, टीपी सिंह, ओपी सिंह व अनिल तिवारी की पांच सदस्यीय एल्डर कमेटी की सख्ती के कारण इस बार हाई कोर्ट परिसर के पास प्रत्याशियों के चुनाव कार्यालय नहीं खुला। उम्मीदवारों की ओर से मतदाओं के चाय-नाश्ते और खाने पीने का इंतजाम किया गया था। कई प्रत्याशियों ने मतदाताओं में लंच पैकेट बंटवाए। चुनाव कार्यालय न खुलने की वजह से अन्य वर्षों की तुलना में हाई कोर्ट के बाहर का चुनाव माहौल ठंडा दिखा।

chat bot
आपका साथी