Dengue: प्रयागराज में घट नहीं रहा डेंगू का असर, अब तक 415 लोग आ चुके चपेट में

डेंगू प्रभावितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जनपद में अब तक 415 लोग इससे पीड़ित हो चुके हैं। इनमें 400 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। नगर निगम शहर में सफाई करा रहा है और मलेरिया विभाग की तरफ से एंटी लार्वा का छिड़काव हो रहा है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 03:29 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 03:29 PM (IST)
Dengue: प्रयागराज में घट नहीं रहा डेंगू का असर, अब तक 415 लोग आ चुके चपेट में
शहर में ज्यादा मिल रहे मरीज, अब तक 415 को लगा मच्छरों का डंक

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। मौसमी बीमारियों में डेंगू का प्रभाव खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को सरकारी पैथालाजी में हुई जांच में 12 लोगों की रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई। इसमें शहरी इलाकों से बीमार ज्यादा और ग्रामीण क्षेत्रों के कम हैं।

घरों के गमले और कूलर की टंकी में ध्यान देना जरूरी

डेंगू प्रभावितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जनपद में अब तक 415 लोग इससे पीड़ित हो चुके हैं। इनमें 400 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। गुरुवार को शंकरगढ़, मऊआइमा, मांडा और सैदाबाद में एक-एक तथा शहरी क्षेत्र में बाई का बाग, करनपुर, छोटा बघाड़ा, अतरसुइया, बेली कालोनी, लाला की सरैया, नेवादा और कमलानगर में एक-एक लोग डेंगू पीड़ित मिले। मलेरिया अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि डेंगू के प्रभाव को कम करने का सभी प्रयास जारी है। नगर निगम शहर में सफाई करा रहा है और मलेरिया विभाग की तरफ से एंटी लार्वा का छिड़काव हो रहा है। सभी प्रभावित क्षेत्र में एंटी लार्वा का छिड़काव हो रहा है। कुछ लोग अपने घरों में गमले, कूलर, छत पर रखे पुरानी बर्तन, ड्रम या डिब्बे में जमे पानी का निस्तारण नहीं कर रहे हैं। ऐसा न करना डेंगू बीमारी को न्यौता देना है। इसलिए सभी से अपेक्षा है कि अपने घर में ध्यान दें और डेंगू फैलने के माध्यम को खत्म करें।

तीसरी लहर की लगातार क्षीण हो रहा खतरा

प्रयागराज : कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के दावे वैसे तो देश के नामी गिरामी डाक्टरों ने किए लेकिन मौजूदा स्थिति इसके एकदम उलट है। कोरोना का संक्रमण जिले में शून्य है। गुरुवार को 3636 लोगों की जांच में एक भी संक्रमित नहीं मिला था। किसी भी व्यक्ति के संक्रमित नहीं मिलने का यह लगातार तीसरा दिन रहा। अक्टूबर महीने में अब तक छह अवसर ऐसे आ चुके हैं जब जिले में कोरोना का संक्रमण किसी में नहीं मिला। कोविड महामारी की दूसरी लहर मेें जिस तरह कहर बरपा था उससे दहशत में आए लोगों ने सामूहिक रूप से ठान लिया था कि कोरोना से जंग जीत कर रहेंगे। लोगों का प्रयास अब दिखने भी लगा है। बीते तीन दिनों से जनपद में कोई भी शख्स संक्रमित नहीं मिला। जबकि एक अक्टूबर से अब तक केवल 11 लोग ही कोरोना संक्रमित मिले। सर्विलांस अधिकारी डा.एके तिवारी ने कहा कि कोरोना से अभी राहत है, यह स्थिति बनी रहे इसके लिए अधिक से अधिक लोग टीके जरूर लगवा लें और कोविड प्रोटोकाल का पालन करते रहे।

chat bot
आपका साथी