तीन मंत्रियों का जिला फिर भी खाद के लिए त्राहि-त्राहि

साधन सहकारी समितियों पर सप्ताह भर पहले से खाद गायब है। कुछ प्राइवेट दुकानों पर खाद मिल रही है। उसे भी दुकानदार मनमाने दाम में बेच रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 Dec 2018 06:55 AM (IST) Updated:Sun, 02 Dec 2018 06:55 AM (IST)
तीन मंत्रियों का जिला फिर भी खाद के लिए त्राहि-त्राहि
तीन मंत्रियों का जिला फिर भी खाद के लिए त्राहि-त्राहि

प्रयागराज : खाद के अभाव में गेहूं की बुआई पिछड़ रही है। अचानक जिलेभर में खाद की किल्लत से किसान ¨चतित हैं। प्रदेश सरकार के तीन मंत्री इसी जनपद के हैं। उनकी उदासीनता से जिले में खाद के लिए त्राहि-त्राहि मची हुई है। वह भी किसानों की समस्या से बेपरवाह बने हुए हैं।

नतीजा यह है कि किसानों को समय से खाद नहीं मिल पा रही है। नवंबर माह से गेहूं की बुआई शुरू हो जाती है। इसके लिए जिला प्रशासन को पहले से ही तैयारी करके पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराना होता है। लेकिन उनकी लापरवाही ने जनपद भर के किसानों की ¨चताएं बढ़ा दी है। लालगंज क्षेत्र की साधन सहकारी समितियों पर सप्ताह भर पहले से खाद गायब है। कुछ प्राइवेट दुकानों पर खाद मिल रही है। उसे भी दुकानदार मनमाने दाम में बेच रहे हैं। जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों के उदासीन रवैए से किसान आक्रोशित हैं। उन्हें कोस भी रहे हैं। खाद की रैक जिले में रविवार को पहुंचने वाली है। सोमवार से इसका वितरण समितियों पर कराया जाएगा। मंगलवार से किसानों को खाद मिलने लगेगी।

- अश्वनी कुमार ¨सह, जिला कृषि अधिकारी। धान की हुई कम खरीद पर डीएम ने दी चेतावनी :

कौशांबी में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष धान की खरीद हो और किसानों को फसल का वाजिब दाम मिले। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी प्रसासरत हैं। डीएम ने शनिवार को धान खरीद केंद्र शमसाबाद का औचक निरीक्षण किया। जांच में स्पष्ट हुआ कि प्रभारी धान खरीद में रुचि नहीं ले रहे हैं। इससे धान की खरीद काफी कम हुई है। इससे नाराज डीएम ने एफसीआई के जिला प्रबंधक व क्रय केंद्र प्रभारी के चेतावनी दी है।

दोपहर दो बजे जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने धान क्रय केंद्र शमसाबाद का औचक निरीक्षण किया। जांच में स्पष्ट हुआ कि लक्ष्य के सापेक्ष 20 फीसद भी खरीद नहीं हो सकी। केंद्र प्रभारी शिवभवन व एफसीआई के जिला प्रबंधक जंगीलाल को चेतावनी दी है कि धान खरीद में लापरवाही न बरते हर हाल में लक्ष्य के सापेक्ष धान की खरीद करनी है। यदि दुबारा जांच में गड़बड़ी मिली तो कार्यवाही की जाएगी। जांच के दौरान डिप्टी आरएमओ अंशुमाली शंकर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी