Allahabad Univesity में शिक्षक भर्ती पर फैसला आज, एकेडमिक काउंसिल की होनी है बैठक

कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में नार्थ हाल में अपराह्न तीन बजे एकेडमिक काउंसिल की बैठक बुलाई गई है। यहां लिए गए निर्णयों पर कार्य परिषद की अंतिम मुहर लगने के बाद अगली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि कर्मचारी भर्ती पर अभी भी संशय बरकरार है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 08:00 AM (IST)
Allahabad Univesity में शिक्षक भर्ती पर फैसला आज, एकेडमिक काउंसिल की होनी है बैठक
अन्य महत्वपूर्ण मसलों पर भी सर्वसम्मति से लिया जाएगा इस बैठक में फैसला

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती समेत कई अन्य महत्वपूर्ण मसलों पर बुधवार को फैसला होगा। कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में नार्थ हाल में अपराह्न तीन बजे एकेडमिक काउंसिल की बैठक बुलाई गई है। यहां लिए गए निर्णयों पर कार्य परिषद की अंतिम मुहर लगने के बाद अगली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि, कर्मचारी भर्ती पर अभी भी संशय बरकरार है।

शिक्षकों के 863 पदों के सापेक्ष 598 पद रिक्त

देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में रिक्तियों के संदर्भ में पिछले दिनों केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की तरफ से राज्यसभा में दी गई सूचना के मुताबिक एक अप्रैल 2021 तक इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शिक्षकों के 863 पदों के सापेक्ष 598 पद रिक्त हैं। इस लिहाज से यहां सिर्फ 265 शिक्षक ही कार्यरत हैं। जबकि, इस बीच भी कई शिक्षक रिटायर्ड भी हुए हैं। शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होने के चलते अतिथि प्रवक्ता के भरोसे अब तक अध्यापन कार्य हो रहा है। अब विश्वविद्यालय प्रशासन ने शिक्षक भर्ती की तैयारी पूरी कर ली है। बुधवार को एकेडमिक काउंसिल की बैठक में नए रोस्टर के साथ नियुक्ति के लिए स्क्रीनिंग क्राइटेरिया तय किया जाएगा। कार्य परिषद की बैठक में अंतिम मुहर लगने के बाद शीघ्र ही विज्ञापन जारी कर अगली प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावा यहां गैर शैक्षणिक के लिए भी स्वीकृत 1389 पदों के सापेक्ष 620 पद खाली पड़े हैं। हालांकि, गैर शैक्षणिक भर्ती को लेकर अभी भी संशय बरकरार है। इसके अलावा विश्वविद्यालय में 23 सितंबर को प्रस्तावित दीक्षा समारोह के बारे में भी कुछ अहम फैसले बैठक में लिए जाएंगे।

जीबी पंत में शुरू होगा नया पाठ्यक्रम

जीबी पंत सामाजिक संस्थान में परास्नातक के तहत नए पाठ्यक्रम एमए इन लिबरल स्टडीज को भी काउंसिल में मंजूरी मिल सकती है। इसके लिए संस्थान के निदेशक प्रोफेसर बद्री नारायण ने इवि प्रशासन को 25 मई को प्रस्ताव भेजा था। यहां से मंजूरी मिलने के बाद कार्य परिषद में अंतिम मुहर लगने के बाद नए पाठ्यक्रम में प्रवेश की कवायद शुरू कर दी जाएगी।

बदलेगा विश्वविद्यालय का ध्येय वाक्य

इवि के संस्कृत विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर उमाकांत यादव ने दो जून को प्रस्ताव भेजा था कि विश्वविद्यालय का ध्येय वाक्य 'कोट रैमी टोट अरबोरस को संस्कृत में कर दिया जाए। सुझाव दिया कि इसकी जगह पर 'यावत्य: शाखा: तावन्तो वृक्षा: या यावत्य: शाखास्तावन्तो वृक्षा: कर दिया जाए। इस पर काउंसिल निर्णय ले सकता है।

वैकल्पिक विषय होगा एनसीसी

विश्वविद्यालय में अब एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल किए जाने की तैयारी है। इसके लिए 31 मई को 6 यूपी गल्र्स बटालियन के कमांडिंग अफसर कर्नल एस घोष ने पत्र भेजा था।

काउंसिल के पांच सदस्यों का फिर से मनोनयन

बैठक में काउंसिल के पांच सदस्यों का फिर से पांच साल के लिए मनोनयन पर मुहर लगेगी। इसमें लखनऊ विवि के कुलपति प्रो. आलोक राय, एमएनएनआइटी के निदेशक प्रो. राजीव त्रिपाठी, बीएचयू के कुलपति प्रो. राजेश भटनागर, दिल्ली विश्वविद्यालय में गणित विभाग के प्रो. तरुण दास और शिक्षाशास्त्र विभाग की प्रो. नमिता रंगनाथन का नाम शामिल है।

नंबर गेम

598 पद खाली हैं इलाहाबाद विश्वविद्यालय मेंं शिक्षकों के

620 पद कर्मचारियों के रिक्त पड़े हैं पर अभी भी भर्ती पर संशय

02 नंबर पर पूरे देश में है भर्तियों के मामले में इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय

01 अप्रैल 2021 तक के रिक्त पदों की शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी थी जानकारी

chat bot
आपका साथी