मामूली बारिश भी नहीं झेल पाती शहर की बिजली व्यवस्था

इधर बारिश हुई और उधर उड़ गई बिजली। जी हां शहर की बिजली व्यवस्था पर मामूली बारिश में ही धड़ाम हो जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 08:58 PM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 08:58 PM (IST)
मामूली बारिश भी नहीं झेल पाती शहर की बिजली व्यवस्था
मामूली बारिश भी नहीं झेल पाती शहर की बिजली व्यवस्था

जासं, प्रयागराज : इधर बारिश हुई और उधर उड़ गई बिजली। जी हां, शहर की बिजली व्यवस्था पर मामूली बारिश भी भारी पड़ती है। कभी जंपर उड़ जाता है तो कभी केबल में खराबी आ जाती है। इसके चलते घंटों आपूर्ति ठप रहती है। अमूमन हर साल बारिश के महीनों में यह समस्या आती है लेकिन इसका कोई ठोस समाधान आज तक नहीं खोजा जा सका है। बिना बारिश भी बिजली कटौती जारी रहती है।

शुक्रवार को बारिश के दौरान भी शहर के कई मोहल्लों में समस्या बनी रही। बारिश होते ही बिजली कट गई। कुछ जगहों पर बताया गया कि एहतियात के तौर पर काटी गई है। जबकि आजाद नगर करेली, करैलाबाग, हड्डी गोदाम, अबूबकरपुर, खुल्दाबाद में जंपर में खराबी आ गई, जिस कारण करीब एक घंटे तक इन इलाकों में आपूíत प्रभावित रही। उधर उंचवागढ़ी मोहल्ले में गुरुवार रात से शुक्रवार रात आठ बजे तक नौ बार बिजली कटी। मीरापुर में गुरुवार रात नौ बजे से शुक्रवार शाम सात बजे तक 12 बार बिजली आती-जाती रही। छोटा बघाड़ा में शुक्रवार दिन में 11 बजे से शाम छह बजे तक छह बार बिजली कटी। कहने का मतलब यह कि समस्या लोग एक बार में झेल लें तो ठीक, लेकिन बार बार बिजली कटने से उनकी परेशानी बढ़ जाती है। शुक्रवार सुबह छह बजे अकबरपुर, निहालपुर, भावापुर, आदर्श नगर, नुरुल्ला रोड की आपूíत बाधित हुई तो लगभग 12 बजे बहाल हुई। शहर के प्रीतम नगर, झलवा, नीवां, सुलेमसराय, मीरापट्टी, देवघाट, कालिदीपुरम, चकिया, कसारी-मसारी, अतरसुइया, बैदनटोला, लूकरगंज, हीवेट रोड, थार्नहिल रोड, सर्कुलर रोड, अशोक नगर, राजापुर, गोविदंपुर समेत अन्य क्षेत्रों में भी बिजली का लुकाछिपी का खेल बरकरार रहा। बिजली की आवाजाही की वजह से उमस भरी गर्मी से लोग तड़प उठे। लोगों ने संबंधित उपकेंद्रों पर बिजली गुल होने की वजह पूछने के लिए फोन किया तो वह सिर्फ यही जवाब मिला कि तकनीकी खराबी के कारण आपूíत बाधित है। मरम्मतीकरण का कार्य चल रहा है और जल्द बिजली आएगी। बोले लोग

---------

उमस भरी गर्मी के बीच बिजली की आवाजाही से बहुत परेशानी हो रही है। फोन करने पर सिर्फ तकनीकी खराबी के कारण लाइन बंद है की बात कही जाती है।

आलोक केसरवानी, हीवेट रोड

---------

बिजली की स्थिति इधर कई दिनों से काफी खराब हो गई है। सुबह से लेकर रात तक बिजली का आना-जाना जारी रहता है। चैन से सो पाना मुश्किल हो गया है।

आलोक यादव, शहराराबाग

----------

बिजली की लुकाछिपी का खेल तो दिनभर चलता ही है, लो वोल्टेज की समस्या भी खड़ी रहती है। शिकायत पर ध्यान ही नहीं दिया जाता है।

संजय श्रीवास्तव, कटरा।

------------------

वर्जन

पहले ही अपेक्षा बिजली ट्रिप होने की समस्या काफी कम हो गई है। कहीं भी फाल्ट होने पर तत्काल उसे दूर किया जा रहा है। प्रतिदिन सभी डिवीजन के अधिकारियों से रिपोर्ट भी मांगी जा रही है।

विनोद गंगवार, मुख्य अभियंता

--------------

काग्रेस कार्यकर्ताओं का पावर हाउस पर प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

नैनी : बिजली कटौती को लेकर युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को मामा भाजा का तालाब पावर हाउस पहुंचकर प्रदर्शन किया। इस मौके पर एसडीओ को ज्ञापन सौंपा। जितेंद्र तिवारी ने कहा कि इन दिनों की जा रही अघोषित बिजली कटौती से क्षेत्र की जनता काफी परेशान हो चुकी है। इस मौके पर कॉंग्रेस महामंत्री नयन कुशवाहा, सचिव अंजुम नाज, विकास सिंह, सहजादुल हक़, मोनू यादव, इन्द्रकात शुक्ल, सत्यम सिंह, हíषत सिंह अलोक शुक्ल, अम्बुज ओझा, प्रियम मिश्रा, अभिनेष तिवारी, नरेंद्र यादव, संकल्प आदि लोग मौजूद रहे।

-------

लूकरगंज में पेयजल संकट, नहीं हो रहा समाधान

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : लूकरगंज के कुछ हिस्से में काफी समय से पेयजल संकट है। लोगों ने इसकी शिकायत जलकल विभाग के अधिकारियों से की लेकिन, समस्या का निराकरण नहीं हो सका। लूकरगंज में ब्रह्मा विद्यालय आश्रम गली में जितने मकान हैं, उनमें आए दिन पानी की समस्या खड़ी रहती है। इसकी वजह पानी की एक पाइप लाइन का होना है। महापौर कार्यालय को दिए गए 30 लोगों के हस्ताक्षर युक्त प्रार्थना पत्र में कहा गया है कि इन लोगों का घर मोहल्ले में अंदर की तरफ है, जहां पानी बहुत ही कम आता है। इसकी शिकायत संबंधित जेई समेत अन्य अधिकारियों से की गई लेकिन समाधान नहीं हो सका। स्थानीय नागरिकों ने इस समस्या से निजात दिलाने के लिए मिनी नलकूप लगवाने की मांग की है। अनुज कुमार का कहना है कि मोहल्ले को बसे करीब 15 साल हो गए लेकिन, लोगों को सुचारु रूप से पानी नहीं मिलता है।

chat bot
आपका साथी