Terrorist Conspiracy: हुमेदुर रहमान को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल प्रयागराज से ले गई, आतंकी गतिविधियों का मास्‍टरमाइंड है

Terrorist Conspiracy आतंकी गतिविधियों के मास्टर माइंड माने जा रहे हुमेदुर रहमान को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली ले गई। यूं तो करेली निवासी हुमेदुर और जीशान खजूर के कारोबार से जुड़े थे लेकिन मकसद आतंकी गतिविधियोंं को संचालित करना था।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 05:01 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 05:01 AM (IST)
Terrorist Conspiracy: हुमेदुर रहमान को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल प्रयागराज से ले गई, आतंकी गतिविधियों का मास्‍टरमाइंड है
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल आतंकी गतिविधियों के मास्टर माइंड हुमेदुर रहमान को ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली ले गई।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल आतंकी गतिविधियों के मास्टर माइंड माने जा रहे हुमेदुर रहमान को शनिवार को ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली ले गई। वह दिल्ली में पकड़े गए आतंकी ओसामा का चाचा है। पूछताछ में उससे स्लीपिंग माड्यूल से जुड़े संदिग्धों का पता चलने की उम्मीद है। इस बीच आतंकी जीशान का मददगार पोल्ट्री फार्म संचालक शाहरुख भी पकड़ लिया गया है। आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) टीम उससे पूछताछ कर रही है।

एटीएस ने पोल्‍ट्री फार्म से आइईडी बरामद किया था

प्रयागराज में इस बार जिस तरह आतंकी नेटवर्क का भंडाफोड़ दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और एटीएस ने किया है, उससे आशंका है कि आने वाले दिनों में भी माड्यूल से जुड़े कुछ और लोग पकड़े जाएंंगे। मंगलवार सुबह एटीएस की लखनऊ और वाराणसी टीम ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के साथ करेली के वसीयाबाद, तिरंगा चौराहा, जीटीबी नगर, 60 फीट रोड स्थित कई मकानों पर छापेमारी की थी। करीब 15 घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान नैनी में डांडी स्थित पोल्ट्री फार्म से इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आइईडी) बरामद किया गया था। इसे बम निरोधक दस्ते ने निष्प्रोज्य कर दिया था।

जीशान ने बताया था कि हुमेदुर के कहने पर गया था पाकिस्‍तान

करेली के जीटीबी नगर ए ब्लाक निवासी मो. जीशान कमर की गिरफ्तारी हुई थी। सैम हिग्गिन बाटम यूनिवर्सिटी एग्रीकल्चर, टेक्नोलाजी एंड साइंस (शुआट्स) से एमबीए करने वाले जीशान ने बताया था कि वह हुमेदुर के कहने पर पाकिस्तान गया था। वहां जैश-ए-मोहम्मद के लांचिंग पैड पर उसे हथियार व बम चलाने की ट्रेनिंग दी गई थी। साथ ही प्रयागराज तथा आसपास के स्थल चिह्नित कर धमाके के लिए कहा गया था।

खजूर की आड़ में आंतकी गतिविधि

यूं तो करेली निवासी हुमेदुर और जीशान खजूर के कारोबार से जुड़े थे, लेकिन मकसद आतंकी गतिविधियोंं को संचालित करना था। लाकडाउन के दौरान खाड़ी देश से लौटने पर जीशान हुमेदुर के संपर्क में आया। खजूर सउदी अरब से आनलाइन मंगाने की बात होती थी। कोडवर्ड सुरक्षा एजेंसियों ने डीकोड कर लिया और सभी पकड़े गए।

आतंकियों से पुराना कनेक्शन

प्रयागराज के लोगों से आतंकियों का कनेक्शन नया नहीं है। वाराणसी बम धमाके में फूलपुर निवासी प्रोफेसर वलीउल्ला की गिरफ्तारी हुई थी। पटना में 27 अक्टूबर 2013 को नरेंद्र मोदी की हुंकार रैली के दौरान हुए धमाके तार भी प्रयागराज से जुड़े थे। यहां के दो युवकों को जिलेटिन की छड़ मुहैय्या कराने में पकड़ा गया था। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ का एक एजेंट भी यहां होटलों में नौकरी कर टेरर फंडिंग से जुड़ा था।

chat bot
आपका साथी