Telemedicine की सुविधा है न..., आपको नहीं जाना पड़ेगा अस्‍पताल, घर बैठे मिलेगा इलाज, जानिए कैसे

राज्य सरकार की महात्वाकांक्षी योजना टेलीमेडिसिन की शुरुआत प्रयागराज में मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय यानी कॉल्विन अस्‍पताल से शुरू होगी। मार्च माह के शुरू होते ही टेलीमेडिसिन व्यवस्था यहां सक्रिय हो जाएगी। इसके लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 09:55 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 09:55 AM (IST)
Telemedicine की सुविधा है न..., आपको नहीं जाना पड़ेगा अस्‍पताल, घर बैठे मिलेगा इलाज, जानिए कैसे
प्रयागराज में टेलीमेडिसिन की सुविधा इसी मार्च महीने में शुरू हो जाएगी। काल्विन अस्‍पताल में पहली सुविधा मिलेगी।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस महामारी इंसानों के लिए घातक रूप जरूर लेकर आई है लेकिन यह जीवनशैली बदलने और जन सुविधाओं के नए-नए तरीकों का प्रया्ेग भी बता दिया है। कोविड-19 के चलते तमाम गतिविधियां ऑनलाइन हो गई हैं। इन्हीं में अब स्वास्थ्य सुविधाएं भी शामिल होने को हैं। बस अगले महीने से टेलीमेडिसिन भी आपके लिए सुविधाजनक होगी, जिससे आप घर बैठे डॉक्टर को फोन करके अपनी बीमारी बता कर इलाज पा सकते हैं।

टेलीमेडिसिन की कॉल्विन अस्पताल से होगी शुरुआत

राज्य सरकार की महात्वाकांक्षी योजना टेलीमेडिसिन की शुरुआत प्रयागराज में मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय यानी कॉल्विन से शुरू होगी। मार्च माह के शुरू होते ही टेलीमेडिसिन व्यवस्था सक्रिय हो जाएगी। इसके लिए हेल्प लाइन नंबर जारी होगा। उस पर फोन कर अपनी बीमारी बताते हुए डॉक्टर से दवा पूछी जा सकती है।

तीन डॉक्टरों का होगा पैनल

कॉल्विन अस्पताल में वैसे तो करीब दर्जन भर ओपीडी चलती है, जिसमें सीनियर तथा जूनियर डॉक्टर बैठते हैं। वहीं टेलीमेडिसिन व्यवस्था में तीन डॉक्टर सिर्फ फोन पर लोगों का इलाज करेंगे। इसके लिए अस्पताल प्रशासन ने डॉक्टरों का पैनल तैयार कर लिया है।

जरूरत हुई तो मरीज को रेफर भी करेंगे डॉक्टर

घर बैठे लोगों का इलाज करने वाले डॉक्टर जरूरत पड़ने पर मरीज को किसी बड़े अस्पताल में रेफर भी कर सकते हैं। वह पर्चा संबंधित अस्पताल में मान्य होगा।

काल्विन अस्‍पताल की सीएमएस ने यह कहा

काल्विन अस्पताल की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सुषमा श्रीवास्तव ने बताया कि अस्पतालों में मरीजों की भीड़ कम करने और कोरोना से भी सुरक्षित रखने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है। मार्च महीने में टेलीमेडिसिन शुरू हो जाएगी। तीन डॉक्टरों का इसके लिए चयन कर लिया गया है। बताया कि टेलीमेडिसिन के जरिये और भी कई चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी।

chat bot
आपका साथी