धर्म स्थलों में सरकारी हस्तक्षेप से तीर्थ पुरोहित कुपित, प्रयागराज में किया बुद्धि-शुद्धि यज्ञ, दी चेतावनी

तीर्थ पुरोहित महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री के नेतृत्व में यमुना बैंक रोड स्थित ओमकारेश्वर मंदिर में बैठक हुई। इसमें केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित डाक विभाग के द्वारा दिव्य दर्शन संस्था के माध्यम से प्रयाग काशी हरिद्वार और गया में अस्थि विसर्जन कराने के आदेश का कड़ा विरोध किया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 12:09 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 12:09 PM (IST)
धर्म स्थलों में सरकारी हस्तक्षेप से तीर्थ पुरोहित कुपित, प्रयागराज में किया बुद्धि-शुद्धि यज्ञ, दी चेतावनी
संस्‍था के माध्‍यम से डाक विभाग की गंगा में अस्थि विसर्जन योजना का तीर्थ पुरोहितों ने कड़ा विरोध किया है।

प्रयागराज, जेएनएन। केंद्र सरकार प्रस्तावित डाक विभाग ने दिव्य दर्शन संस्था के माध्यम से प्रयाग, काशी, हरिद्वार और गया में अस्थि विसर्जन कराने का निर्णय लिया है। इसका विरोध किया जा रहा है। सनातन धर्म से जुड़े तीर्थस्थलों में सरकार की ओर से दखल बढ़ाने पर तीर्थ पुरोहित नाराज हैं। वे इसे धर्म की गरिमा के खिलाफ बताते हुए पुरानी परंपरा लागू करने पर जोर दे रहे हैं। अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा ने कहा कि सरकार ने मनमानी बंद नहीं किया तो तीर्थ पुरोहित विरोध करने को बाध्य होंगे।

तीर्थ पुरोहितों ने किया बुद्धि-शुद्धि यज्ञ

महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री चंद्रनाथ चकहा 'मधु जी' के नेतृत्व में यमुना बैंक रोड स्थित ओमकारेश्वर मंदिर में बैठक हुई। इसमें केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित डाक विभाग के द्वारा दिव्य दर्शन संस्था के माध्यम से प्रयाग, काशी, हरिद्वार और गया में अस्थि विसर्जन कराने के आदेश का कड़ा विरोध किया गया। तीर्थ पुरोहितों ने सरकार के निमित्त बुद्धि-शुद्धि यज्ञ किया। मधु ने कहा कि प्राचीन काल से चली आ रही परंपरा से सरकार छेड़छाड़ न करे। किसी भी संस्था के द्वारा अस्थि विसर्जन एवं धार्मिक कृत्य करना धर्म के खिलाफ है। सरकार धर्म के विपरीत कोई काम न करे, अन्यथा उसका गलत परिणाम सामने आएगा।

पुरजोर विरोध का निर्णय

तीर्थ स्थलो में निजी संस्था द्वारा अस्थि विसर्जन करने की योजना का तीर्थ पुरोहितों ने पुरजोर विरोध करने का निश्चय किया है। श्रवण कुमार शर्मा ने सरकार एवं संस्था को आगाह किया कि जनता की धार्मिक भावनाओं से किसी प्रकार का छेड़छाड़ किया गया तो समस्त भारत के तीर्थ पुरोहित समाज एकजुट होकर इसका व्यापक रूप से विरोध और प्रदर्शन को बाध्य होगा। कहा कि सरकार से अनुरोध करते हैं कि इस तरह किसी भी धार्मिक कार्य में हस्तक्षेप करने से संस्था को रोका जाए।

कोरोना से जिनका निधन हुआ, उन्‍हें दी श्रद्धांजलि

अंत में कोरोना में अपने प्राण गंवाने वाले सभी आत्मीय जनों के आत्‍मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना की गई। इस अवसर पर राष्ट्रीय मंत्री माधवानन्द शर्मा, प्रवक्ता अमितराज वैध, अरविन्द भारद्वाज, अनन्त पांडेय, राकेश शर्मा महंत जी, छोटे लाल, अनिल मिश्रा, पवन पांडेय, दिनेश तिवारी, राहुल तिवारी, अम्बर मिश्रा, विपिन पांडेय, सचिन मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी