CoronaVirus से लड़ने के लिए आप भी रखिए ध्यान, भोजन की थाली हो पौष्टिक तो बढ़ेगी शरीर में इम्यूनिटी

टैगोर टाउन निवासी डाइटीशियन चित्रा कहती हैं कि अच्छी डाइट और उससे इम्युनिटी बढ़ाने के लिए थाली को समृद्ध करना होगा। खाने में रोटी सब्जी दाल घी के साथ सलाद भी जरूर होना चाहिए। सुबह हैवी नाश्ता दोपहर में भरपेट खाना और रात में खाना हल्का रखना होगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:46 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:46 AM (IST)
CoronaVirus से लड़ने के लिए आप भी रखिए ध्यान, भोजन की थाली हो पौष्टिक तो बढ़ेगी शरीर में इम्यूनिटी
वायरस से जीतने के लिए जरूरी है कि आप ऐसा खाएं-पिएं जिससे इम्यूनिटी की मजबूती बनी रहे

प्रयागराज, जेएनएन। जब से कोरोना वायरस का संकट आया है तब से इससे बचाव के लिए तरह-तरह के नुस्खे और खानपान के ढंग आजमाए जा रहे हैं। डॉक्टरों और डाइटीशियन की सलाह भी ली जा रही है। बड़े-बुजुर्ग भी अपने ढंग से पौष्टिक पकवान और औषधियां बता रहे हैं जिससे कि शरीर में इम्यूनिटी मजबूत हो। सच यही है कि कोरोना वायरस से जीतने के लिए जरूरी है कि आप ऐसा खाएं-पिएं जिससे इम्यूनिटी की मजबूती बनी रहे।  
  

हरी सब्जियां जरूर खाएं, मौसमी फल लें, गर्म पानी में अदरक है बेहतर

टैगोर टाउन निवासी डाइटीशियन चित्रा कहती हैं कि अच्छी डाइट और उससे इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हमें अपनी थाली को समृद्ध करना होगा। खाने में रोटी, सब्जी, दाल, घी के साथ सलाद भी जरूर होना चाहिए। सुबह हैवी नाश्ता, दोपहर में भरपेट खाना और रात में खाने का डोज हल्का रखना होगा।  सच मायने में यही संतुलित आहार है। हरी सब्जियां जरूर खाएं। साथ ही बच्चों को भी खिलाएं। बच्चे यदि हरी सब्जियां पसंद नहीं करते तो कढ़ाई में उनकी पसंद का जो भी नमकीन आइटम बना रहे हैं उसमें हरी सब्जियां थोड़ी मात्रा में डाल सकते हैं। जंक फूड का सेवन इन दिनों बिल्कुल बंद रखें। पेट का मेटाबॉलिज्म (पाचन क्रिया) अच्छी रखने के लिए अदरक मिला हुआ पानी पिएं। अदरक को पीस कर उसका रस पानी में मिलाएं। इस पानी को उबाल कर सुबह शाम पी सकते हैं। इससे इम्युनिटी भी बूस्ट होती है। खाने के साथ देसी घी लिमिटेड खाएं। अब तो घर के सभी सदस्यों को रात में स्टीम जरूर लेना चाहिए। दो से तीन मिनट तक भाप का सेवन काफी फायदेमंद है। इसके गरम पानी में अजवाइन मिला लें तो और भी अच्छा होगा। जो स्वजन बीमार हैं उन्हें मुसम्मी और संतरे का रस देें। स्वस्थ लोग दही खाएं। सत्तू, अंकुरित चना और भुना हुआ चना इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं।

chat bot
आपका साथी