स्वदेशी का संदेश दे रही संगम नगरी की मिठाई, योग के प्रति भी प्रेरित करने का दे रही है संदेश

मिठाई व्‍यापारी अमित बताते हैं कि फरवरी 2015 में उनकी बहन की शादी हुई थी। उस शादी के कार्ड में यह लिखाया गया था कि 21 जून को लोग योग दिवस मनाएं और योग अवश्य करें। उनका दावा है कि अब लोग इसको लेकर जागरूक भी हो रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 04:06 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 04:06 PM (IST)
स्वदेशी का संदेश दे रही संगम नगरी की मिठाई, योग के प्रति भी प्रेरित करने का दे रही है संदेश
प्रयागराज की लजीज मिठाई अब तो स्‍वदेशी का संदेश भी दे रही है।

प्रयागराज, जेएनएन। संगम नगरी की खानपान की कई चीजें देश-दुनिया में मशहूर हैं। यहां की बनी मिठाइयां स्वदेशी और योग का संदेश (मैसेज) भी दे रही हैं। मिठाइयों पर 'करो योग, रहो निरोग' और 'स्वदेशी अपनाओ, देश बचाओ' का संदेश लिखकर बेचा जा रहा है। मिठाई विक्रेता द्वारा इन संदेशों को अंकित करने का मकसद लोगों की सेहत को सुधारने में मदद करने के साथ स्वदेशी को बढ़ावा देना भी है।

15 वर्षों से लोगों को जागरूक कर रहा यह व्‍यवसायी परिवार

प्रयागराज शहर के बलुआघाट चौराहे पर 'मुंडा मिष्ठान भंडार' है। इसके प्रोपराइटर बलुआघाट के रहने वाले रविशंकर यादव हैं। दुकान उन्हीं के मार्ग दर्शन में चलती है। दुकान उनके बेटे अमित यादव संभालते हैं। वह बताते हैं कि उनका पूरा परिवार पतंजलि योग संस्थान (हरिद्वार) से जुड़ा है। पिता स्वामी रामदेव को अपना गुरु मानते हैं। उन्हीं से प्रेरित होकर करीब 15-16 सालों पहले मिठाइयों और थैलों पर यह संदेश लिखाया जाना शुरू किया गया था। तभी से यह प्रकिया लगातार चल रही है।

व्‍यापार ही मकसन नहीं, लोगों को सेहत के प्रति जागरूक भी करते हैं

अमित यादव कहते हैं कि उनके परिवार का मकसद सिर्फ व्यापार करना नहीं है बल्कि, लोगों को अपनी सेहत के प्रति सचेत और देश की चीजों के प्रति जागरूक करना है। कहा कि चीन, ताइवान की चीजें हम क्यों खरीदें। इसका विरोध लोगों को खुद करना चाहिए। अपने लोगों, समाज और देश को आगे बढऩे में सभी को मदद करना चाहिए। समोसा और मठरी बेचने वाले रैपर में भी यही मैसेज लिखा रहता है। यह मिठाइयां 400 रुपये किलो हैं।

बहन की शादी के कार्ड में लिखाया था '21 जून को योग अवश्य करें'

अमित बताते हैं कि फरवरी 2015 में उनकी बहन की शादी हुई थी। उस शादी के कार्ड में यह लिखाया गया था कि 21 जून को लोग योग दिवस मनाएं और योग अवश्य करें। उनका दावा है कि बाद में धीरे-धीरे योग को बढ़ावा देने के प्रति सरकार द्वारा भी पहल की गई और अब लोग इसको लेकर जागरूक भी हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी