Child Health: बच्चों को अनेक रोगों से बचाता है स्वर्ण प्राशन, आप भी जानिए इसके फायदे

डा. सिंह ने स्वर्ण प्राशन पर अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि इससे बच्चों की रोगप्रतिरोधक क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि देखने को मिल रही है। इससे न केवल इस उम्र में होने रोगों से बचाव होता है बल्कि बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक वृद्धि भी होती है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 03:46 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 03:46 PM (IST)
Child Health: बच्चों को अनेक रोगों से बचाता है स्वर्ण प्राशन, आप भी जानिए इसके फायदे
आयुर्वेदिक औषधियों और स्वर्ण भस्म से बना स्वर्ण प्राशन बच्चों के लिए बेहद गुणकारी है

प्रयागराज, जेएनएन। आयुर्वेदिक औषधियों और स्वर्ण भस्म से बना स्वर्ण प्राशन बच्चों के लिए बेहद गुणकारी है। इसका सेवन करने से बच्चों को अनेक रोगों से छुटकारा मिलता है। विश्व आयुर्वेद मिशन ने शहर के बैरहना स्थित एक अस्पताल में और गौहनिया के एक अस्पताल में भी 200 बच्चों को स्वर्ण प्रासन कराया। अभिभावकों को इसके फायदे भी बताए।

स्वर्ण प्राशन से देश के नौनिहालों का भविष्य होगा सुरक्षित

बैरहना में डाक्टर राजकिशोर अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के बाद से प्रत्येक माह पुष्य नक्षत्र में 0 से 16 वर्ष तक के बच्चों को दोनों ही स्थानों पर स्वर्ण प्राशन कराया जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप यह देखने में आ रहा है कि जो बच्चे जल्दी जल्दी बीमार पड़ते थे, स्वर्ण प्राशन के प्रयोग से उनके स्वास्थ्य में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। गौहनिया में वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्सक डा. राकेश कुमार सिंह ने सुदूर ग्रामीण क्षेत्र से आए बच्चों को स्वर्ण प्राशन की दसवीं खुराक दिलवाई। डा. सिंह ने स्वर्ण प्राशन पर अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि इससे बच्चों की रोगप्रतिरोधक क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि देखने को मिल रही है। इससे न केवल इस उम्र में होने रोगों से बचाव होता है बल्कि बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक वृद्धि भी होती है। कोरोना महामारी के बाद जनसामान्य की इम्युनिटी के प्रति जागरूकता बढ़ी है। परिणामस्वरूप स्वर्ण प्राशन के लिए आने वाले बच्चों की संख्या में निरन्तर वृद्धि हो रही है। विश्व आयुर्वेद मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं आरोग्य भारती की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य प्रो (डा.) जी एस तोमर ने बताया कि स्वर्ण प्राशन की बढ़ती लोकप्रियता के चलते मिशन इस कार्यक्रम को गाँव गाँव तक पहुँचाने के लिए कृत संकल्प है । इससे हम नौनिहालों के रूप में देश के भविष्य को सुरक्षित करने में कामयाब हो सकेंगे ।

यह हैं इसके फायदे

स्वर्ण भस्म प्रत्येक टिसयू और कोशिकाओं में प्रवेश कर विकृतियों को नष्ट करते हुए खून के संचार को संतुलित करता है। इसके प्रयोग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ी तेजी से बढ़ती है। इसका सेवन पुष्य नक्षत्र में इसलिये कराया जाता है क्योंकि इस दिन सभी ग्रहों की शक्ति ज्यादा होती है।

chat bot
आपका साथी