Paper Leak: पेपर लीक केस में निलंबित प्रधानाचार्य व शिक्षक को भेजा नैनी सेंट्रल जेल

सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में बेटी को पास कराने के लिए पर्चा लीक करने के आरोप में गिरफ्तार डा.केएन काटजू इंटर कालेज के प्रधानाचार्य रामनयन द्विवेदी व सहायक अध्यापक अशोक तिवारी को सोमवार शाम नैनी सेंट्रल जेल भेज दिया गया है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:40 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:40 AM (IST)
Paper Leak: पेपर लीक केस में निलंबित प्रधानाचार्य व शिक्षक को भेजा नैनी सेंट्रल जेल
पेपर आउट करने के आरोप में हुई थी गिरफ्तारी, फरार बेटा, बेटी समेत चार की तलाश में दबिश

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में बेटी को पास कराने के लिए पर्चा लीक करने के आरोप में गिरफ्तार डा.केएन काटजू इंटर कालेज के प्रधानाचार्य रामनयन द्विवेदी व सहायक अध्यापक अशोक तिवारी को सोमवार शाम जेल भेज दिया गया। जबकि फरार चल रहे प्रधानाचार्य की बेटी आकांक्षा, बेटे अनुग्रह, उपप्रधानाचार्य आकाश खरे व साल्वर वीरेंद्र कुमार की तलाश में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी करती रही। मगर किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी।

इंस्पेक्टर कीडगंज रमेश चौबे ने बताया कि सोमवार शाम अभियुक्त रामनयन व अशोक तिवारी को कोर्ट में पेश किया गया। उसके बाद दोनों को न्यायिक अभिरक्षा में नैनी जेल भेजा गया। उधर, एसटीएफ की टीम प्रधानाचार्य के घर धूमनगंज, उपप्रधानाचार्य के कीडगंज स्थित निवास समेत कई जगह छापेमारी की। दबिश के दाैरान उनके घरों पर केवल महिलाएं मिली, जिनसे पूछताछ की गई और फिर दोस्तों, परिचितों व कुछ रिश्तेदारों के घर पर तलाश हुई। एसटीएफ सीओ नवेंदु कुमार कहना है कि फरार आरोपितों ने अपना मोबाइल भी बंद कर लिया गया है। पूछताछ में कुछ सुराग मिले हैं और संभावित स्थानों पर दबिश दी जा रही है। जल्द ही सभी को पकड़ लिया जाएगा। आकांक्षा की गिरफ्तारी होने पर यह पता चलेगा कि उसने परीक्षा में नकल किया था या नहीं। आकाश के पकड़े जाने पर साल्वर के बारे में जानकारी मिल पाएगी। रविवार को एसटीएफ ने कीडगंज स्थित डा. केएन काटजू इंटर कालेज से प्रधानाचार्य व सहायक अध्यापक को पकड़ा था। उनके पास से मिले मोबाइल पर पर्चे की खींची गई फोटो भी मिली थी। पूछताछ में प्रधानाचार्य ने बताया था कि भारत स्काउट एंड गाइड इंटर कालेज में परीक्षा दे रही बेटी आकांक्षा को पास कराने के लिए उसने पेपर लीक किया था।

गिरफ्तारी के बाद दोनों हुए निलंबित

प्रयागराज : सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में बेटी को पास कराने के लिए पर्चा लीक कराने के आरोपित प्रधानाचार्य व उनके सहयोगी रहे दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है। यह कदम एसटीएफ की गिरफ्तारी के बाद उठाया गया है। डा. केएन काटजू इंटर कालेज प्रबंध समिति के अध्यक्ष एसपी शर्मा की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि रविवार को जूनियर हाईस्कूल सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2021 का आयोजन किया गया था। केंद्र व्यवस्थापक के रूप में प्रधानाचार्य राम नयन द्विवेदी ड्यूटी पर थे। इस दौरान परीक्षा के प्रश्नपत्र की फोटो खींचकर बाहर भेजने में एसटीएफ ने संलिप्तता पाई। यह कार्य प्रधानाचार्य पद की गरिमा के खिलाफ होने के साथ परीक्षा की गोपनीयता भी भंग करता है। इसकी वजह से विद्यालय की सेवाओं से तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। इसी क्रम में रसायन विज्ञान के प्रवक्ता आकाश खरे व सहायक अध्यापक विज्ञान डा. अशोक कुमार तिवारी को भी निलंबित कर दिया गया है। दोनों शिक्षकों पर एसटीएफ की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की गई है। उनपर वाट्सएप के जरिए प्रश्नपत्र भेजने का आरोप है। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक, वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय डीआइओएस, संयुक्त शिक्षा निदेशक मा. चतुर्थ मंडल प्रयागराज को भी सूचित कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी