प्रयागराज के दारोगा की कारस्तानी का सीएम योगी ने लिया संज्ञान, कहा- भरवाया जाए सब्जियों का हर्जाना

प्रयागराज के दारोगा ने सरकारी गाड़ी से दुकानदारों की सब्जियों को रौंद दिया। इस घटना पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने नाराजगी जताई और कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 05:05 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 01:01 AM (IST)
प्रयागराज के दारोगा की कारस्तानी का सीएम योगी ने लिया संज्ञान, कहा- भरवाया जाए सब्जियों का हर्जाना
प्रयागराज के दारोगा की कारस्तानी का सीएम योगी ने लिया संज्ञान, कहा- भरवाया जाए सब्जियों का हर्जाना

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हुआ कि किसी बेअंदाज दारोगा की कारस्तानी को खुद मुख्यमंत्री ने सीधे तौर पर संज्ञान लिया और ऐसी कार्रवाई कराई जो भविष्य के लिए सभी को सीख भी होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की किसानों के प्रति यह संवेदनशीलता खाकी सहित पूरे तंत्र को कड़ा संदेश भी है। प्रकरण प्रयागराज के घूरपुर बाजार में पुलिस की गाड़ी से विक्रेता किसानों की सब्जियों को रौंदने का है। गुरुवार की इस घटना का वीडियो शुक्रवार को वायरल हुआ तो सीएम योगी ने दारोगा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया। इसके बाद एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने गुरुवार को लाइन हाजिर किए गए आरोपित दारोगा सुमित आनंद को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस मामले में सिर्फ निलंबन की कार्रवाई पर ही नहीं रुके बल्कि सजा की एक और मिसाल कायम की। उन्होंने निर्देश दिया है कि दारोगा के वेतन से ही किसानों के नुकसान की भरपाई की जाए। एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने बताया कि 11 किसानों को मुआवजा दिया जा चुका है और अन्य के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। इतना ही नहीं शाम को एसपी यमुनापार चक्रेश मिश्रा खुद घूरपुर पहुंचे और प्रभावित किसानों से दारोगा के कृत्य के लिए माफी मांगी।

यमुनापार के घूरपुर थाना क्षेत्र में सब्जियों का बाजार लगता है। लॉकडाउन के चलते यहां बुधवार और शुक्रवार को दुकान लगाने की बात तय हुई थी। मगर कुछ किसानों व सब्जी विक्रेताओं ने गुरुवार को भी दुकानें लगा लीं। इसकी जानकारी होने पर दारोगा सुमित आनंद सरकारी वाहन से पहुंचे और दुकानदारों पर अभद्र टिप्पणी करते हुए सरकारी वाहन से सब्जियों को रौंद दिया। इस घटना की जानकारी होते ही गुरुवार की शाम ही एसएसपी ने दारोगा को लाइन हाजिर करते हुए सीओ करछना को जांच सौंप दी थी। उधर, सूत्रों का कहना है कि किसानों पर खाकी का रौब दिखाने वाले दारोगा को अब दूसरे जिले में भेजने की तैयारी भी चल रही है।

यह था मामला, पहले लाइन हाजिर हुआ था दारोगा : घूरपुर बाजार में शाम चार बजे दारोगा सुमित आनंद सरकारी गाड़ी से पहुंचे। पुलिस की हूटर बजाते गाडी आते देख दुकानदार डर गए। पुलिस के खौफ से लोग दुकान छोडकर भाग खडे हुए और दूर जाकर छिप गए। इसके दारोगा की गाडी आती है। मंडी में सजी लगभग एक दर्जन दुकानों की सब्जियां रौंदते हुए पुलिस की गाडी निकल जाती है। मामले को लेकर किसानों एवं व्यापारियों में आक्रोश फैल गया। दुकानदारों का कहना था कि शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मंडी में दुकान लगी थी। मंडी ज्‍यादा भीड भी नहीं थी। इसके बाद भी दारोगा ने ज्‍यादती की। मामले की जानकारी जब वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सत्यार्थ अनिरूद्ध पंकज को हुई तो उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए आरोपित दारोगा को लाइन हाजिर कर दिया। साथ ही मामले की जांच क्षेत्राधिकारी करछना आशुतोष त्रिपाठी को सौंप दी। क्षेत्राधिकारी आशुतोष त्रिपाठी ने बताया कि उपनिरीक्षक सुमित आनंद को लाइन हाजिर कर दिया गया है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ दारोगा के कारनामे का वीडियाे : घूरपुर के दारोगा सुमित आंनद का पुलिस की जीप से बाजार में दुकानदारों की सब्‍जी रौंदने का वीडियो सोशल मीडिया वायरल हो गया है। लोग सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर वीडियो डालकर उपनिरीक्षक सुमित आनंद के करतूत की निंदा कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी