प्रयागराज मंडल के छात्र-छात्राएं दें इस खबर पर ध्यान, 15 जुलाई के बाद परीक्षा कराएगा राज्य विश्वविद्यालय

कुलपति ने बताया कि कोरोना के चलते परीक्षाएं केवल डेढ़ घंटे की होंगी। इसके लिए विषयों के कांबिनेशन को समायोजित करके प्रश्नपत्र तैयार करने की कवायद की जा रही है। इस बार परीक्षा केंद्रों कीं संख्या अधिक होगी। सोमवार को परीक्षा समिति की आखिरी बैठक में अंतिम मुहर लग जाएगी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 04:00 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 04:00 PM (IST)
प्रयागराज मंडल के छात्र-छात्राएं दें इस खबर पर ध्यान,  15 जुलाई के बाद परीक्षा कराएगा राज्य विश्वविद्यालय
हर हाल में 20 अगस्त तक परीक्षा संपन्न कराकर 10 दिन में परिणाम भी जारी कर दिए जाएंगे।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध मंडल के चारों जिलों (प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़) के कॉलेजों में अध्ययनरत स्नातक अंतिम वर्ष और परास्नातक अंतिम सेमेस्टर के अलावा स्नातक द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं 15 जुलाई के बाद कराई जाएंगी। यह परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में होंगी। हर हाल में 20 अगस्त तक परीक्षा संपन्न कराकर 10 दिन में परिणाम भी जारी कर दिए जाएंगे। शुक्रवार को परीक्षा समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

कोरोना के चलते परीक्षाएं केवल डेढ़ घंटे की

कुलपति डाक्टर अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि स्नातक प्रथम वर्ष के करीब 1.26 लाख और परास्नातक के 35 हजार छात्रों को प्रोन्नत किया जाएगा। स्नातक द्वितीय वर्ष के 1.20 लाख और तृतीय वर्ष के 1.11 लाख के अलावा परास्नातक के तकरीबन 35 हजार छात्रों को परीक्षा देनी होगी। कुलपति ने बताया कि वर्ष 2020 में कोरोना के चलते बीच में परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। इन छात्रों को बगैर परीक्षा दिए द्वितीय वर्ष में प्रोन्नत कर दिया गया था। अब द्वितीय वर्ष की परीक्षा देने के बाद ही इन्हें तृतीय वर्ष में प्रोन्नत किया जाएगा। फिलहाल 2.66 लाख  छात्रों को  परीक्षा देनी होगी और 1.61 को प्रोन्नत किया जाएगा। कुलपति ने बताया कि कोरोना के चलते परीक्षाएं केवल डेढ़ घंटे की होंगी। इसके लिए विषयों के कांबिनेशन को समायोजित करके प्रश्नपत्र तैयार करने की कवायद की जा रही है। इस बार परीक्षा केंद्रों कीं संख्या भी अधिक होगी। हालांकि, सोमवार को परीक्षा समिति की आखिरी बैठक में अंतिम मुहर लग जाएगी। इसके बाद केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी