लॉकडाउन में घर पर रहने के दौरान छात्राओं ने सीख लिया लजीज कोफ्ता और मंचूरियन बनाना

मंगलवार को राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की प्रथम पाली में आने वाली कक्षा नौ एवं 10 की कुछ छात्राओं ने अपने लॉकडाउन के अनुभव दैनिक जागरण से साझा किए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 04:45 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 04:45 PM (IST)
लॉकडाउन में घर पर रहने के दौरान छात्राओं ने सीख लिया लजीज कोफ्ता और मंचूरियन बनाना
लॉकडाउन में घर पर रहने के दौरान छात्राओं ने सीख लिया लजीज कोफ्ता और मंचूरियन बनाना

प्रतापगढ़, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोविड-19 यानी करोना वायरस की वजह से लगभग सात महीने विद्यालय बंद रहने के बाद शासन एवं शिक्षा विभाग के निर्देश पर सोमवार से कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाओं का भौतिक रूप से संचालन प्रारंभ किया गया। मंगलवार को राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की प्रथम पाली में आने वाली कक्षा नौ एवं 10 की कुछ छात्राओं ने अपने लॉकडाउन के अनुभव दैनिक जागरण से साझा किए।

घर संवारना सीखा और गोल रोटी भी

कक्षा 10 की नगमा बानो ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान उन्होंने घर में रहकर साफ सफाई करने के साथ-साथ अपनी मां के साथ पूरा खाना बनाना भी सीखा। पहले रोटी गोल की बजाय टेढ़ी-मेढ़ी और चौकोर हो जाती थी मगर अब सही ढंग से रोटी बनाना भी सीख लिया। कक्षा 10 की छात्रा जेनब बानो ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान घर में रहकर उन्होंने लौकी का कोफ्ता व मंचूरियन बनाना सीखा है। घर के सभी काम करने में अपनी मम्मी की मदद की। साथ ही साथ कुछ क्राफ्ट बनाना सीख लिया। कक्षा नौ की दीक्षा सिंह ने बताया कि उन्होंने अपने ऑनलाइन क्लासेज के साथ-साथ नेट पर देख कर कुछ सजावटी क्राफ्ट बनाना सीखा। कक्षा नौ की सिमरजीत कौर ने बताया कि उन्होंने घर में अपनी मम्मी की मदद की। साथ ही साथ घर के बगीचे में लगे पेड़ पौधों की देखभाल की और उन्हें व्यवस्थित किया। कक्षा नौ की खुशी सोनी ने बताया कि विद्यालय आने के लिए हम लोगों में बड़ा उत्साह था और इस लॉकडाउन में उन्होंने कुछ पेंटिग के साथ-साथ पिज्जा और पनीर पकौड़ा बनाना सीखा। कक्षा नौ की ही भूमि सोनी ने बताया कि उन्होंने विभिन्न प्रकार की पेंटिग बनाना सीखा, जिसमें शेडेड वाली पेंटिग प्रमुख रही। इसके साथ ही साथ रोटी को अच्छे से बनाना और कुछ फास्ट फूड बनाना भी सीखा। भय नहीं बल्कि सावधानी का पालन

सभी छात्राओं ने बताया कि स्कूल आने में उनको कोई भय नहीं लग रहा है। हम लोग मास्क लगाने और सैनिटाइजेशन करने के साथ ही शारीरिक दूरी का पालन करते हुए थर्मल स्क्रीनिग कराकर विद्यालय में दाखिल हुए। प्रधानाचार्य गरिमा श्रीवास्तव ने बताया कि सोमवार को कक्षा नौ- दस में 21 तथा कक्षा 11- 12 में 24 छात्राएं स्कूल आईं थीं। मंगलवार को कक्षा नौ, दस में 20 तथा कक्षा 11, 12 में 18 छात्राएं आई हैं। उन्होंने बताया कि अब और भी अभिभावक सहमतिपत्र दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी