स्विगी से जुड़ रहे हैं प्रयागराज के स्ट्रीट वेंडर, आनलाइन बेचेंगे सामान, किया जा रहा है रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना के तहत केंद्र सरकार का स्विगी से करार हुआ है। करीब चार हजार स्ट्रीट वेंडर ऐसे चिह्नित हुए हैं जो पिछले वित्तीय वर्ष में फास्ट फूड का कारोबार करते थे। इन्हेंं स्विगी की ओर से फूड का लाइसेंस जारी किया जा रहा है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 07:00 AM (IST)
स्विगी से जुड़ रहे हैं प्रयागराज के स्ट्रीट वेंडर, आनलाइन बेचेंगे सामान, किया जा रहा है रजिस्ट्रेशन
खानपान सामग्री की होम डिलीवरी करने वाली कंपनी से सरकार का करार

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। कोरोना जैसी महामारी में अब स्ट्रीट वेंडरों का रोजगार ठप न होने पाए, इसके मद्देनजर उन्हेंं खानपान सामग्री की होम डिलीवरी करने वाली कंपनी स्विगी से जोड़ा जा रहा है। इससे स्ट्रीट वेंडर अपना सामान आनलाइन बेच सकेंगे। खानपान (फास्ट फूड) सामग्री बेचने वाले स्ट्रीट वेंडरों का डूडा में रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना के तहत रजिस्ट्रेशन

इसके लिए प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना के तहत केंद्र सरकार का स्विगी से करार हुआ है। करीब चार हजार स्ट्रीट वेंडर ऐसे चिह्नित हुए हैं जो पिछले वित्तीय वर्ष में फास्ट फूड का कारोबार करते थे। इन्हेंं स्विगी की ओर से फूड का लाइसेंस जारी किया जा रहा है। लाइसेंस देने के लिए संकल्प से समृद्धि कैंप का भी आयोजन किया जा रहा है। लगभग आठ सौ स्ट्रीट वेंडरों को लाइसेंस दिया जा चुका है और उन्हेंं ऑनलाइन जोड़ा गया है। स्ट्रीट वेंडरों की संख्या बढऩे की उम्मीद है, क्योंकि रजिस्ट्रेशन फिर से शुरू कर दिया गया है।

खाते में ट्रांसफर होंगे रुपये

स्ट्रीट वेंडरों से कंपनी जितने का सामान खरीदेगी, उतने का पैसा कंपनी रोज उनके खाते में ट्रांसफर करेगी। माना जाता है कि होटल और रेस्टोरेंटों में खाने-पीने की सामग्री आमतौर पर महंगी होती है। जबकि स्ट्रीट वेंडरों के यहां सामान अपेक्षाकृत सस्ते मिलते हैं। इससे भी इनके खानपान को तवज्जो मिलने की उम्मीद है।

स्ट्रीट वेंडरों के रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना के तहत उन्हेंं स्विगी से जोड़ा जा रहा है। डिलीवरी ब्वाय का खर्च कंपनी स्वयं देगी।

वर्तिका सिंह, परियोजना अधिकारी डूडा

सर्विस लेन पर पार्किंग, विधायक से गुहार

सिविल लाइंस उद्योग व्यापार मंडल एवं अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को एक प्रतिनिधिमंडल विधायक हर्षवर्धन वाजपेयी से मिला। सिविल लाइंस क्षेत्र में सर्विस लेन पर पाॄकग बनाए जाने के मामले में उनसे गुहार लगाई गई। छोटी-छोटी जगहों पर पार्किंग के लिए पास किए गए। प्रतिनिधिमंडल में जिलाध्यक्ष रमेश केसरवानी, महामंत्री अमित सिंह, सचिव मंजीत भारतीय, रविशंकर द्विवेदी, आशुतोष सिंह, नीलेश केसरवानी, रोहित बत्रा आदि थे।

chat bot
आपका साथी