शेयर बाजार में तेजी, शहर के निवेशकों ने कमाए डेढ़ सौ करोड़

लोकसभा पोल का परिणाम अभी आया नहीं है। एग्जिट पोल के बाद शेयर बाजार में तेजी आई है। स्थायी सरकार बनने से शेयर बाजार में तेजी बरकरार रहने के आसार हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 22 May 2019 03:03 PM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 03:03 PM (IST)
शेयर बाजार में तेजी, शहर के निवेशकों ने कमाए डेढ़ सौ करोड़
शेयर बाजार में तेजी, शहर के निवेशकों ने कमाए डेढ़ सौ करोड़

प्रयागराज, जेएनएन। मोदी सरकार के फिर से बनने की प्रबल संभावना पर सोमवार को शेयर बाजार झूमा तो शहर के निवेशकों की भी बल्ले-बल्ले हो गई। सेंसेक्स के एक दिन में अपने उच्च स्तर पर पहुंचने से यहां के निवेशकों को करीब डेढ़ सौ करोड़ का मुनाफा हुआ। निवेशकों ने स्थायी सरकार के बनने पर शेयर बाजार में तेजी बरकरार रहने की संभावना जताई है।

 शहर में छोटे-बड़े डेढ़ से दो लाख निवेशक हैैं

पिछले कुछ समय से शेयर में निवेश करने वालों की संख्या बढ़ी है। ट्रेडिंग सेंटरों के संचालकों की मानें तो वर्तमान में शहर में छोटे-बड़े डेढ़ से दो लाख निवेशक हैैं। इसमें लंबी अवधि का निवेश करने वालों की संख्या अधिक है। ट्रेडिंग सेंटरों पर बैठकर लगातार खरीद-बिक्री करने वाले भी निवेशकों की भी काफी संख्या है। ज्यादातर निवेशकों ने बड़ी कंपनियों के शेयरों में रकम लगाई है, जबकि लगातार खरीद-बिक्री करने वाले हर तरह के शेयर में निवेश करते हैैं और कीमत में थोड़ा सा भी उछाल आने पर शेयर बेचकर मुनाफा कमाते हैैं। 

एग्जिट पोल में मोदी सरकार की संभावना पर सेंसेक्स में भारी उछाल

सोमवार को एग्जिट पोल में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दोबारा सरकार बनने की संभावना जताने के बाद सेंसेक्स में भारी उछाल आया। चुनाव बाद हुए अधिकांश एक्जिट पोल में मोदी सरकार के बनने की संभावना के मद्देनजर सोमवार को शुरू से ही सेंसेक्स चढऩा चालू हो गया था। अंत तक सेंसेक्स कमजोर नहीं पड़ा और 1422 अंकों पर बंद हुआ था। 

करीब एक हजार करोड़ का हुआ निवेश 

ट्रेडिंग एजेंसी चलाने वाले अजय गुप्ता बताते हैं कि शहर में छोटे-बड़े करीब डेढ़ से दो लाख निवेशक हैं। निवेशकों ने बड़ी कंपनियों के निवेश पर ही भरोसा जताया। एक दिन में करीब एक हजार करोड़ का निवेश हुआ। इससे निवेशकों ने करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपये कमाए।

15 फीसद का दिखा उछाल

ट्रेडिंग एजेंसी चलाने वाले धर्मेंद्र कुमार श्रीवास्तव भी शहर में लगभग डेढ़-दो लाख निवेशक होने का अनुमान लगाते हैं। उनका कहना है कि शेयर बाजार में पिछले एक महीने की तुलना में 15 फीसद का उछाल देखा गया। निफ्टी ने 400 से ज्यादा अंकों के साथ नई ऊंचाई हासिल की। बीएसई सेंसेक्स 1400 से ज्यादा अंक के साथ बंद हुआ था। उनका कहना है कि स्थायी सरकार बनेगी तो आगे भी निवेशकों को बेहतर लाभ मिलने की संभावना बनी रहेगी। 

स्थायी सरकार आई तो बनी रहेगी बाजार में तेजी

ट्रेडिंग एजेंसी चलाने वाले  शरद अग्रवाल का कहना है कि बाजार में जो लिवाई आई, वह स्थायी सरकार बनने की उम्मीद पर आई। अगर स्थायी सरकार आएगी तो बाजार में आगे भी तेजी बनी रहेगी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी