स्मार्ट सिटी में 60 स्थानों पर लगेंगे खेलकूद के उपकरण

बच्चों युवाओं महिलाओं और बुजुर्गों की सेहत का ख्याल रखते हुए स्मार्ट सिटी के तहत शहर के दो सौ से ज्यादा स्थानों पर ओपेन एयर जिम लगाने का काम चल रहा है। अब स्मार्ट सिटी के अंतर्गत ही बच्चों के मनोरंजन के मद्देनजर 60 स्थानों पर खेलकूद के उपकरण लगाने की तैयारी है। स्मार्ट सिटी मिशन की ओर से इस कार्य के लिए एजेंसियों के चयन के लिए टेंडर निकाला गया है। टेंडर फाइनल होने और एजेंसियों के चयन होने के बाद तय स्थानों पर मल्टी प्ले इक्यूपमेंट लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:54 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:54 AM (IST)
स्मार्ट सिटी में 60 स्थानों पर लगेंगे खेलकूद के उपकरण
स्मार्ट सिटी में 60 स्थानों पर लगेंगे खेलकूद के उपकरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : बच्चों, युवाओं, महिलाओं और बुजुर्गों की सेहत का ख्याल रखते हुए स्मार्ट सिटी के तहत शहर के दो सौ से ज्यादा स्थानों पर ओपेन एयर जिम लगाने का काम चल रहा है। अब स्मार्ट सिटी के अंतर्गत ही बच्चों के मनोरंजन के मद्देनजर 60 स्थानों पर खेलकूद के उपकरण लगाने की तैयारी है। स्मार्ट सिटी मिशन की ओर से इस कार्य के लिए एजेंसियों के चयन के लिए टेंडर निकाला गया है। टेंडर फाइनल होने और एजेंसियों के चयन होने के बाद तय स्थानों पर मल्टी प्ले इक्यूपमेंट लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

कुछ स्कूल-कॉलेजों एवं छोटे-छोटे पार्कों में खेलकूद उपकरण लगाने की भी योजना है। खुले में इन उपकरणों को लगाने के लिए स्मार्ट सिटी एडवाइजरी फोरम के सदस्यों एवं अन्य लोगों से भी जगह बताने के लिए सुझाव मांगे गए हैं। सदस्यों अथवा लोगों द्वारा बताए गए स्थानों पर स्मार्ट सिटी की टीम निरीक्षण करके यह देखेगी कि उसकी गाइडलाइन के मुताबिक वह स्थान उपयुक्त है अथवा नहीं। उपयुक्त स्थान होने पर ही उपकरणों को लगाने की स्वीकृति दी जाएगी।

किस तरह के लगेंगे इक्यूपमेंट

इन उपकरणों को लगाने में तीन करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च आने का अनुमान है। यह उपकरण 12-13 साल के बच्चों के लिए ही होंगे। इससे बड़े बच्चे नहीं खेल सकेंगे। मल्टी प्ले इक्यूपमेंट के तहत झूले, चढ़ने, उतरने, फिसलने आदि के लिए लगभग आधे दर्जन उपकरण लगाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी मिशन के असिस्टेंट मैनेजर विपिन सिंह का कहना है कि बच्चों के खेलने-कूदने के लिए 60 स्थानों पर स्पो‌र्ट्स मल्टी एक्टिविटी प्ले लगाए जाएंगे। एजेंसियों के चयन के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी