Snake Bite: प्रतापगढ़ में एक परिवार के तीन लोगों को सोते वक्त सांप ने डसा, बालिका की मौत

साधना दो भतीजियों पांच साल की आकृति औऱ आठ साल की आस्था के साथ मंगलवार रात बरामदे में एक ही बेड पर सो रही थी। बुधवार भोर में उन तीनों को सांप ने डस लिया। दर्द होने पर साधना चीखी तो परिवार के लोग जग गए

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 06:44 PM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 06:44 PM (IST)
Snake Bite: प्रतापगढ़ में एक परिवार के तीन लोगों को सोते वक्त सांप ने डसा, बालिका की मौत
बुआ और भतीजी का जौनपुर के एक निजी अस्पताल में चल रहा इलाज

प्रतापगढ़, जागरण संवाददाता। बारिश के दौरान सांप डसने से मौतों की घटनाएं बढ़ी हैं। ताजा मामला प्रतापगढ़ के आसपुर देवसरा का है जहां एक ही परिवार के तीन लोगों को सोते वक्त सांप ने डस लिया। इसमें से एक बालिका की मौत हो गई। बुआ और एक भतीजी को जौनपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां पर उनकी हालत गंभीर बनी है। संग्रामगढ़ इलाके में भी सांप डसने से एक बालक की जान चली गई।

भोर में डसा विषधर ने, कुछ घंटे में बच्ची चल बसी

आसपुर देवसरा क्षेत्र के सोनपुरा गांव निवासी शोभनाथ विश्वकर्मा की 21 वर्षीय बहन साधना दो भतीजियों पांच साल की आकृति औऱ आठ साल की आस्था के साथ मंगलवार रात बरामदे में एक ही बेड पर सो रही थी। बुधवार भोर में उन तीनों को सांप ने डस लिया। दर्द होने पर साधना चीखी तो परिवार के लोग जग गए। दो बच्चियों समेत साधना की हालत बिगड़ने लगी। सुबह होने तक में पांच साल की आकृति की दशा गंभीर हो गई। उसे इलाज के लिए ढकवा बाजार में एक निजी अस्पताल ले जाया गया, वहां चिकित्सक ने बताया कि सांप के डसने से हालत नाजुक है। वहां से रेफर करने पर आनन-फानन परिवार के लोग तीनों को जौनपुर जनपद के सीएचसी बदलापुर ले गए, वहां पर चिकित्सकों ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया। उसकी मौत से गमगीन परिवार के लोगों ने उम्मीद नहीं छोड़ी और झांड़ फूंक कराने के लिए जौनपुर जनपद के मिरशादपुर गांव ले गये। वहां आस्था व साधना की भी हालत बिगडऩे लगी तो पड़ोसियों की मदद से दोनों को जौनपुर में एक निजी अस्पताल ले जाया गया।

अंधविश्वास या जिंदा होने की आस, ले गए गाजीपुर

शोभनाथ बेटी आकृति की मौत की बात स्वीकार नहीं कर पा रहा था। किसी ने बताया कि गाजीपुर जिले में एक तालाब है, जिसमें स्नान करने भर से सर्पदंश का शिकार व्यक्ति ठीक हो जाता है। आकृति के शव को लेकर स्वजन गाजीपुर चले गए।

दीवार से डबल बेड पर आ गया था सांप

पुराने लोग कहते रहे हैं कि सांप चारपाई पर नहीं चढ़ा करते। बड़े-बुजुर्ग सलाह देते थे कि चारपाई दीवार से सटाकर नहीं रखना चाहिए। शायद इसके पीछे सांप से ही बचाव की मंशा रही होगी। शोभनाथ विश्वकर्मा का घर की दीवार ईंट की है, प्लास्टर नहीं हुआ है यानी दीवार चिकनी नहीं है। जिस बेड पर साधना दो भतीजियों के साथ सो रही थी, वह दीवार से सटाकर रखा गया था। ऐसे में यही माना गया है कि सांप दीवार के सहारे बेड तक पहुंचा और यही हादसे का कारण बना।

घर में सर्पदंश से बालक की मौत

प्रतापगढ़ में ही संग्रामगढ़ थाना क्षेत्र के अर्जुन अतेरू महेशपुर गांव निवासी रमाशंकर गौतम के भी परिवार को सांप ने गम दिया है। मंगलवार रात परिवार के लोग भोजन के बाद सो गए थे। देर रात रमाशंकर के बेटे पुष्पराज उर्फ बांके गौतम को सांप ने डस लिया। उसे इलाज के लिए आसपास के चिकित्सकों व झाड़-फूंक करने वालों के पास ले गए, लेकिन उसकी मौत हो हो गई।

chat bot
आपका साथी