Smart City Prayagraj: ​​​​​कुंभ के बाद से स्मार्ट सिटी के काम अब तक नहीं हो सके पूरे

एनाउंस सिस्टम को छोड़कर सिविल का एक भी प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो सके है। प्रोजेक्टों को पूरा कराने के लिए शासन से भी दबाव है। लिहाजा पहले से संचालित योजनाओं को 15 अगस्त तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश स्मार्ट सिटी मिशन प्रयागराज के सीईओ ने दिया है।

Ankur TripathiSun, 01 Aug 2021 01:41 PM (IST)
सीईओ ने 15 अगस्त तक योजनाओं का काम पूरा करने का दिया निर्देश

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कुंभ मेले के बाद से करीब दर्जन भर प्रोजेक्ट संचालित हुए लेकिन, एनाउंस सिस्टम को छोड़कर सिविल का एक भी प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो सके है। प्रोजेक्टों को पूरा कराने के लिए शासन से भी दबाव है। लिहाजा, पहले से संचालित योजनाओं को 15 अगस्त तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश स्मार्ट सिटी मिशन प्रयागराज के सीईओ और नगर आयुक्त रवि रंजन ने मातहतों को दिया है।

एनाउंस सिस्टम को छोड़कर सिविल के सभी काम चल रहे पीछे

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत संचालित कामों को नगर निगम, प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) के अलावा स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा भी कराया जा रहा है। कमला नेहरू रोड पर नाइट मार्केट पार्ट-टू, हनुमत निकेतन चौराहा के समीप सेल्फी प्वाइंट, स्मार्ट क्लासेज, जार्जटाउन में मूक-बधिर विद्यालय में बच्चों के लिए झूले समेत अन्य सुविधाएं मुहैया कराने का काम स्मार्ट सिटी स्वयं संभाल रही है। स्मार्ट रोड पार्ट-टू के तहत सड़कों की चौड़ीकरण व सुंदरीकरण पीडीए, 200 ओपन एयर जिम, 60 स्कूलों में विविध खेलकूद उपकरण (मल्टी एक्टिविटी प्ले), स्मार्ट बेंच का काम निगम करा रहा है। ओपन एयर जिम के लिए एजेंसियों का चयन लगभग डेढ़ साल पहले हो चुका था। नाइट मार्केट, स्मार्ट क्लास का काम भी पिछले साल शुरू हो चुका था। मल्टी एक्टिविटी प्ले का काम कुछ समय पहले और स्मार्ट बेंच की ढलाई का काम अब शुरू हुआ। कामों के विलंबित होने की वजह कोविड की दो बार की लहरें मानी जा रही हैं।

50 फीसद तक हो सका सड़कों का काम

स्मार्ट सड़कों का काम पिछले साल सितंबर में शुरू हुआ। करीब 10 महीने हो गए लेकिन, ज्यादातर सड़कों का करीब 30 से 50 फीसद तक काम पूरा हो पाया है। कई मार्गों पर अतिक्रमण के कारण काम में तेजी नहीं आ पा रही है। तीन महीने में सड़कों का काम पूरा कर लेने के दावे हैं मगर, काम की गति से यह संभव नहीं लग रहा है।

चीफ इंजीनियर का यह है कहना

2020 सितंबर से सड़कों की चौड़ीकरण और सुंदरीकरण का काम शुरू हुआ है। 31 अक्टूबर 2021 तक काम पूरा हो जाएगा।

-मनोज कुमार मिश्रा, मुख्य अभियंता, पीडीए

190 ओपन एयर जिम लग गए हैं। 10 लगने बाकी हैं। अन्य प्रोजेक्ट लगभग 90 फीसद तक पूरे हो गए हैं। शेष काम को अगले माह पूरा कर लिया जाएगा।

-सतीश कुमार, मुख्य अभियंता, नगर निगम

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.