गंगा सफाई के लिए 15 को आएगी स्किमर मशीन, नगर निगम और बाम्बे अर्थ मूवर्स में करार

निगर निगम ने मशीन बाम्बे अर्थ मूवर्स कंपनी से करीब 1.75 करोड़ रुपये में खरीदी है। पांच साल तक मशीन के मेंटिनेंस और संचालन के लिए लगभग 2.95 करोड़ रुपये भुगतान किया जाएगा। इस तरह पांच साल तक गंगा की सफाई मद में कुल 4.70 करोड़ रुपये खर्च होगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:15 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:27 AM (IST)
गंगा सफाई के लिए 15 को आएगी स्किमर मशीन, नगर निगम और बाम्बे अर्थ मूवर्स में करार
निगम द्वारा यह मशीन बाम्बे अर्थ मूवर्स कंपनी से करीब 1.75 करोड़ रुपये में खरीदी गई है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। माघ मेला शुरू होने से पहले गंगा की सफाई को लेकर अफसर गंभीर हो गए हैं। ‘मोक्षदायिनी’ की सफाई के लिए 15 दिसंबर को ट्रैस स्किमर मशीन आ जाएगी। इसके लिए नगर निगम प्रशासन ने मुंबई की कंपनी बाम्बे अर्थ मूवर्स से करार किया है। कंपनी पांच साल तक इस मशीन का संचालन भी करेगी।

खरीदने और चलवाने में निगम का खर्च होगा 4.70 करोड़ रुपये

‘नमामि गंगे’ योजना के तहत गंगा की सफाई के लिए लगभग चार साल पहले केंद्र सरकार ने ट्रैस स्किमर मशीन किराए पर भेजी थी।मशीन एक साल तक चली थी लेकिन, कुंभ 2019 के पहले कंपनी से करार खत्म होने के कारण गंगा की सफाई बंद हो गई थी। सरकार ने निगमों से अपने खर्च पर गंगा की सफाई कराने के निर्देश दिए थे। उसी क्रम में निगम द्वारा यह मशीन बाम्बे अर्थ मूवर्स कंपनी से करीब 1.75 करोड़ रुपये में खरीदी गई है। पांच साल तक मशीन के मेंटिनेंस और संचालन के लिए लगभग 2.95 करोड़ रुपये भुगतान किया जाएगा। इस तरह पांच साल तक गंगा की सफाई मद में कुल 4.70 करोड़ रुपये खर्च होगा।

पानी के अंदर तीन मीटर तक होगी सफाई

निगम के एक अधिकारी का दावा है कि इस मशीन से गंगा में पानी के अंदर करीब तीन मीटर तक फूल-माला, जलकुंभी, पालीथिन, दोने-पत्तल, अगरबत्ती-धूपबत्ती के रैपर आदि बहने वाली चीजों की सफाई होगी। घाट से भी 50 मीटर दूर तक सफाई होगी। जलकुंभी का प्रयोग बायो गैस और जैविक खाद बनाने के लिए किया जाएगा।

धूपबत्ती और अगरबत्ती हो सकेगी गंगा से निकले माला-फूल से

फूल-माला से नैनी में शुरू होने वाले प्लांट में धूपबत्ती एवं अगरबत्ती तैयार होगी। अधिशासी अभियंता (विद्युत) पुरुषोत्तम कुमार ने बताया कि कंपनी के अधिकारियों से 15 दिसंबर को स्किमर मशीन भेजने के लिए कहा गया है। इस मशीन से गंगा की सफाई में काफी सुधार होगा।

chat bot
आपका साथी