Corona Vaccination in Prayagraj : पहला टीका लगवाकर आज इतिहास में दर्ज हो जाएंगे छह स्वास्थ्य कर्मचारी

यह ऐसे स्वास्थ्य कर्मी हैं जिनके नाम कोविड-19 के टीकाकरण के संदर्भ में इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएंगे।

Corona Vaccination in Prayagraj कोविड-19 से सुरक्षित रखने के लिए आज से सरकारी अस्पतालों में टीके लगने की शुरुआत होगी। पहले दिन केवल छह अस्पतालों में 600 हेल्थ केयर वर्कर को टीके लगाए जाएंगे। जिन्‍हें टीके लगाए जाएंगे उन्हें 28 दिन बाद इसकी दूसरी डोज दी जाएगी।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 08:17 AM (IST) Author: Ankur Tripathi

प्रयागराज, जेएनएन। डॉ. ज्योति कुमारी मेडिकल ऑफिसर डफरिन, डॉ सुषमा श्रीवास्तव मेडिकल ऑफिसर काल्विन, दिनेश कुमार लिपिक/ प्रशासनिक स्टाफ मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज, डॉ रूमा कुमारी मेडिकल ऑफिसर कमला नेहरू मेमोरियल  अस्पताल, फूलकली यादव फील्ड लेवल हेल्थ वर्कर सीएचसी फूलपुर और राजबहादुर यादव फील्ड लेवल हेल्थ वर्कर सीएचसी सोरांव। यह ऐसे स्वास्थ्य कर्मी हैं जिनके नाम आज कोविड-19 के टीकाकरण के संदर्भ में इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएंगे। क्योंकि सरकारी अस्पतालों में आज से कोरोना वायरस के टीकाकरण की शुरुआत हो रही है। जिले के छह अस्पतालों से जो भी स्वास्थ्य कर्मी पोर्टल पर पंजीकृत हुए हैं उनमें इन्हें ही पहला टीका लगाया जाना है।  

छह सरकारी अस्पतालों में आज लगना है 600 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका

 कोविड-19 से सुरक्षित रखने के लिए आज से सरकारी अस्पतालों में टीके लगने की शुरुआत हो रही है। पहले दिन केवल छह अस्पतालों में 600 हेल्थ केयर वर्कर को टीके लगाए जाएंगे। चयनित जिन स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे उन्हें ही 28 दिन बाद इसकी दूसरी डोज दी जाएगी। टीकाकरण की वेब कास्टिंग भी होगी, जिसमें मुख्यमंत्री किसी से भी लाइव बातचीत कर सकते हैं। इसके लिए शुक्रवार को सीएमओ कार्यालय से लेकर चयनित टीकाकरण केंद्रों तक तैयारी होती रही। 

बोले, सीएमओ डॉक्‍टर प्रभाकर राय

सीएमओ डॉक्‍टर प्रभाकर राय ने बताया है कि मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज, मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय 'काल्विन, जिला महिला चिकित्सालय डफरिन, कमला नेहरू हास्पिटल और ग्रामीण क्षेत्रों में सोरांव व फूलपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सुबह 10 बजे से टीके लगाए जाएंगे। इन प्रत्येक अस्पतालों में 100-100 स्वास्थ्य कर्मियों को पहले ही चिह्नित कर उनके रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर किए जा चुके हैं। टीकाकरण के लिए चयनित स्वास्थ्य कर्मियों के मोबाइल फोन पर इससे संबंधित जानकारी एसएमएस द्वारा भेजी जाएगी। जो लाभार्थी आएंगे उन्हें अपने साथ वह पहचान पत्र लाना होगा जो उन्होंने पंजीयन के समय प्रस्तुत किया था।  

प्रवेश द्वार पर होगा सत्यापन

टीकाकरण के लिए आने वाले प्रत्येक लाभार्थी का केंद्र के प्रवेश द्वार पर सत्यापन पुलिस गार्ड करेंगे। टीके के लिए निर्धारित कक्ष में जाने से पहले भी उनका सत्यापन होगा। टीका लगवाने के बाद आधे घंटे तक लाभार्थी को आब्जर्वेशन कक्ष में ही रहना होगा। वहां कोई रियेक्शन होने की स्थिति में त्वरित इलाज के लिए एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम भी मौजूद रहेगी। कोविड-19 टीकाकरण के नोडल डॉ राहुल सिंह ने बताया कि टीकाकरण के आगामी सत्रों की जानकारी शासन से प्राप्त होने पर दी जाएगी।  

पुलिस सुरक्षा में सीएचसी भेजी गई वैक्सीन

बेली अस्पताल परिसर में स्थापित आइएलआर (आइसलाइन रेफ्रिजरेटर) से फूलपुर व सोरांव सामुदायिक स्वास्थ्य के लिए वैक्सीन शुक्रवार दोपहर बाद पुलिस सुरक्षा के साथ भेज दी गई। इस दौरान वहां टीकाकरण के नोडल मौजूद रहे। सरकारी वैन से भेजी गई वैक्सीन के अलावा स्वास्थ्य कर्मियों को कोल्ड चेन मेंटेन करने के निर्देश भी दिए गए। 

टीका लगाने वाले भी उत्साहित

आज जिन भी स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 से बचाव का पहला टीका लगेगा वे तो इतिहास रचेंगे ही, केंद्रों पर पहला टीका लगाने वाली एएनएम / स्टाफ नर्स भी इसमें शामिल रहेंगे। इसको लेकर इन सभी स्वास्थ्य कर्मियों में उत्सुकता है।  

ये हैं टॉप फाइव लाभार्थी

डफरिन अस्‍पताल 

डॉ ज्योति कुमारी, डॉ मनीषा गुप्ता, डॉ नाहिदा खातून सिद्दीकी, तबस्सुम बानो, संध्या रानी (सभी मेडिकल ऑफिसर)।  

काल्विन अस्‍पताल

डॉ सुषमा श्रीवास्तव, डॉ नीरजा मित्तल, डॉ राजेश कुमार, डॉ सुरेंद्र नाथ द्विवेदी और डॉ प्रेम मोहन (सभी मेडिकल ऑफिसर)।  

मोतीलाल नेहरू मेेडिकल कालेज

दिनेश कुमार, प्रमोद कुमार यादव, सीएल तिवारी, राजेश, आजाद (सभी क्लर्क / प्रशासनिक स्टाफ )। 

कमला नेहरू मेमोरियल हास्पिटल

डॉ रूमा कुमारी, अमिता क्रिस्टिना बक, अम्रता सी जॉन, सुभाष चंद्र, नंद किशोर मिश्रा।  

फूलपुर सीएचसी

फूलकली यादव, सुनीता सिंह, प्रमिला देवी, डॉ सुधा गुप्ता, डॉ निजामुद्दीन।  

सोरांव सीएचसी

राजबहादुर यादव, राजबली यादव, जयराम यादव, अशोक कुमार, विजय कुमार। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.