सिग्नल नहीं होगा फेल, चलती रहेगी रेल

अब सिग्नल फेल होने के बाद भी ट्रेन चलती रहेगी। उत्तर मध्य रेलवे में रेल सुरक्षा व संरक्षा को तरजीह देते हुए सिग्नलिंग सिस्टम को आधुनिक किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2020 08:32 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2020 08:32 PM (IST)
सिग्नल नहीं होगा फेल, चलती रहेगी रेल
सिग्नल नहीं होगा फेल, चलती रहेगी रेल

जासं, प्रयागराज : उत्तर मध्य रेलवे में रेल सुरक्षा व संरक्षा को तरजीह देते हुए सिग्नल सिस्टम को भी अपग्रेड किया जा रहा है। प्रयागराज मंडल में यह काम तेजी से चल रहा है जिसके तहत पुरानी वार्म स्टैंडबाई प्रणाली के साथ स्वचालित हॉट स्टैंडबाई प्रणाली स्थापित की जा रही है। इसका लाभ यह होगा कि सिस्टम यदि एक में कोई खराबी आई तो दूसरा स्वत: चालू हो जाएगा जिससे सिग्नल अचानक रेड नहीं होगा और ट्रेनें पूर्व निर्धारित ट्रैक पर चलती रहती हैं।

दरअसल प्रयागराज रेल मंडल में अभी तक तमाम जगहों पर वार्म स्टैंडबाई सिग्नल प्रणाली थी जिसमें समस्या आ रही थी कि सिस्टम में कोई तकनीकी खामी आने पर पूरे रेलखंड में सभी सिग्नल लाल हो जाते थे। अचानक सिग्नल लाल होने पर अप-डाउन लाइन पर ट्रेनें जहां-तहां खड़ी हो जाती हैं। तेज गति से दौड़ रहीं ट्रेनों को रोकने के लिए चालकों को इमरजेंसी ब्रेक तक लगाना पड़ता है। सिग्नल को ठीक करने में कुछ वक्त लगता था जिसके चलते ट्रेनों को मानवीय तौर पर आपरेट करना पड़ता था। चालक इसकी सूचना कंट्रोल को देता फिर वहां से सूचना स्टेशन के आपरेशन कक्ष को दी जाती तब मेमो यानी एक लिखित अनुमति पत्र लेकर एक आदमी ट्रेन के चालक तक जाता तब जाकर ट्रेन चल पाती थी। कभी-कभी तो ट्रेन परिचालन घंटों प्रभावित रहता था।

ऐसे में वार्म स्टैंडबाई प्रणाली के साथ ही स्वचालित हॉट स्टैंडबाई सिस्टम की स्थापना की जा रही है। यानी सिग्नल ग्रीन हैं तो ग्रीन ही रहेंगे। मंडल में चिपियाना बुजुर्ग स्टेशन से लेकर प्रयागराज जंक्शन तक सिग्नल आधुनिकीकरण का काम तकरीबन पूरा कर लिया गया है। कानपुर और प्रयागराज यार्ड में अभी काम होना बाकी है। जबकि यहां से पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन-मुगलसराय रेलखंड में काम तेजी से चल रहा है। हाल ही कैलहट, चुनार, डगमगपुर, पहाड़ा आदि स्टेशनों पर नई प्रणाली लगाई गई है। शेष स्टेशनों और रेल यार्डों में भी अगले छह माह के भीतर नई सिग्नल प्रणाली स्थापित हो जाने की संभावना जताई जा रही है। वर्जन

रेल परिचालन में समयपालन एवं संरक्षा दोनों ही महत्वपूर्ण घटक हैं जिसे सु²ढ़ करने के लिए सिग्नलिग सिस्टम मे लगातार सुधार किया जा रहा है। स्टेशनों पर काम पूरा हो चुका है, शेष पर तेजी से काम हो रहा है, कुछ माह में काम पूरा होने की उम्मीद है।

-नीरज यादव, मुख्य सिग्नल इंजीनियर, उत्तर मध्य रेलवे।

chat bot
आपका साथी