Allahabad University में नहीं होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं, छात्रों के हंगामे के बाद बैकफुट पर AU प्रशासन

छात्रसंघ भवन पर जुटे छात्रों ने पहले ऑफलाइन मोड में संचालित हो रहीं परास्नातक की कक्षाओं का संचालन रोकवा दिया। इसके बाद वह सीधे परीक्षा नियंत्रक कार्यालय पहुंचे और हंगामा करने लगे। हंगामा बढ़ता देख विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा समिति की आपात बैठक बुला ली

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 12:43 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 01:36 PM (IST)
Allahabad University में नहीं होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं, छात्रों के हंगामे के बाद बैकफुट पर AU प्रशासन
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाएं अब नहीं होंगी

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाएं अब नहीं होंगी। छात्रों को सीधे अगले पर बगैर सेमेस्टर परीक्षा लिए प्रोन्नत करने का फैसला लिया गया है। यह निर्णय छात्रों के हंगामे के बाद आननफानन लिया गया। छात्रों द्वारा परीक्षा नियंत्रक कार्यालय पर हंगामा और नारेबाजी होने पर कर्नलगंज थाने की पुलिस भी पहुंच गई थी।

23 नवंबर से आफलाइन मोड में होनी थी परीक्षा

बता दें कि परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेन्द्र कुमार सिंह ने सभी संकायों के डीन और विभागाध्यक्ष के अलावा संघटक कॉलेजों के प्राचार्य को पत्र लिखा था। इस पत्र में कहा गया था कि सेमेस्टर परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में कराई जाएंगी। यह परीक्षाएं 23 नवम्बर से प्रस्तावित थीं। इस फैसले के विरोध में अगले दिन गुरुवार को छात्रों ने हंगामा शुरू कर दिया। छात्रसंघ भवन पर जुटे छात्रों ने पहले ऑफलाइन मोड में संचालित हो रहीं परास्नातक की कक्षाओं का संचालन रोकवा दिया। इसके बाद वह सीधे परीक्षा नियंत्रक कार्यालय पहुंचे और हंगामा करने लगे। हंगामा बढ़ता देख विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा समिति की आपात बैठक बुला ली। पीआरओ डाक्टर जया कपूर ने बताया कि अब सेमेस्टर परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगीं। छात्रों को सीधे अगले सेमेस्टर में प्रोन्नत करने का फैसला लिया गया है। जब छात्रों को इस फैसले से अवगत कराया गया तो वह शांत हुए।

दीपावली के बाद आफलाइन कक्षाएं चलाने तैयारी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति ने आपात बैठक में यह निर्णय भी लिया है कि दीपावली के बाद कक्षाओं का संचालन आफलाइन मोड में होगा। फिलहाल वर्तमान में स्नातक की कक्षाएं ही केवल आफलाइन मोड में संचालित की जा रही हैं। पीआरओ ने बताया कि 17 दिसंबर से आफलाइन कक्षाओं का संचालन शुरू किया जाएगा। सभी छात्राओं और शिक्षकों को कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए कक्षाओं में आना होगा। इस के साथ ही मार्च के दूसरे सप्ताह में वार्षिक परीक्षाएं भी कराने का निर्णय लिया गया है।

chat bot
आपका साथी