खेतों में पुआल जलाया गया तो एसडीएम होंगे जिम्मेदार Prayagraj News

लेखपालों को ग्राम पंचायतों में चौपाल के माध्यम से लोगों को जागरूक करने को कहा। खेतों में पुआल जलाने से पर्यावरण प्रदूषण का खतरा बढ़ता जा रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 08:09 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 08:09 PM (IST)
खेतों में पुआल जलाया गया तो एसडीएम होंगे जिम्मेदार Prayagraj News
खेतों में पुआल जलाया गया तो एसडीएम होंगे जिम्मेदार Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन : खेतों में पुआल न जलाया जाए, इसको लेकर प्रशासन सख्त हो गया है। पिछले हफ्ते जिले की 90 ग्राम पंचायतों ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए पुआल जलाने पर प्रतिबंध लगाया था, जिसको लेकर दैनिक जागरण ने मंगलवार को खबर भी प्रकाशित की। इसके बाद डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने मातहत अफसरों के साथ बैठक कर कहा कि किसी भी हालत में खेतों में पुआल (पराली) नहीं जलना चाहिए। यदि कहीं पर भी पुआल जलता पाया गया तो संबंधित तहसील के एसडीएम जिम्मेदार होंगे।

जन जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश

डीएम ने खेतों में पराली न जलाने के लिए ग्राम पंचायतों में रोस्टर बनाकर जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। साथ ही लेखपालों को ग्राम पंचायतों में चौपाल के माध्यम से लोगों को जागरूक करने को कहा।

खेतों में पुआल जलाने से पर्यावरण प्रदूषण का खतरा बढ़ता जा रहा है। इसका असर अब व्यापक रूप से दिखाई देने लगा है।

पंचायतें अब वसूल सकेंगी जुर्माना

जिले की 90 ग्राम पंचायतों ने बाकायदा खुली बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया है। यही नहीं पुआल जलाने पर पंचायतें जुर्माना भी वसूल सकेंगी। इनके अलावा भी कई अन्य गांवों में इस तरह के प्रस्ताव पारित कराने की तैयारी शुरू हो गई है। बैठक में सीडीओ प्रेम रंजन सिंह, सीआरओ भानुप्रताप यादव, एडीएम वित्त एमके सिंह, एडीएम प्रशासन वीएस दूबे, एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव, एसपी क्राइम आशुतोष मिश्रा, सभी एसडीएम व नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी