Innovation: सिरका, नींबू रस, नमक से स्कूली छात्रों ने बना दिया हर्बल हैंड वाश और डिश क्लीनर

यह क्लीनर बाजार में तो नहीं उपलब्ध है लेकिन विद्यालय के छात्र छात्राओं के साथ शिक्षक भी इसका प्रयोग अपने घर पर कर रहे हैं। खास बात यह कि इसमें बाजार के किसी रासायनिक पदार्थ का प्रयोग नहीं किया गया। इसे हर्बल कहा जा सकता है।

Ankur TripathiThu, 25 Nov 2021 10:25 AM (IST)
प्रयागराज के केपी इंटर कालेज के कक्षा दस के नवोन्मेषी विद्यार्थियों की उपलब्धि

अमलेंदु त्रिपाठी, प्रयागराज। ...कुछ तू सिखा ए जिंदगी। कुछ मैं खुद सीख रही हूं। तू तेजी से भागती जा रही है और मैं तेरा पीछा करते करते सीख रही हूं...। इसी फलसफे पर चलकर संगम नगरी के बाल विज्ञानी भी नया करने में जुटे हैं। वह किताबों के गूढ़ सिद्धांतों को सिर्फ रट नहीं रहे बल्कि करके सीख रहे हैं। यह कोशिश उन्हें नवोन्मेषी बना रही है, साथ ही दूसरों के लिए भी प्रेरक बन रहे हैं।

नमक, सिरका, नींबू का रस, पानी, पीला रंग, इत्र के प्रयोग से बना मिश्रण

हम बात कर रहे हैं केपी इंटर कालेज के कक्षा दस के विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों की। छात्र सत्यम पटेल, प्रकाश गुप्ता, कृष्णा अग्रवाल, आदित्य मिश्र, अमित कुमार विश्वकर्मा, यीशु जैसवाल, रीमा यादव और बुद्धि प्रकाश मिश्र ने आओ कर के सीखें कार्यक्रम के तहत अपनी विज्ञान शिक्षक पूर्णिमा निरखी की मदद से यू टेन डिश वाश क्लीनर (बर्तन साफ करने वाला लिक्विड) बनाया है। यह क्लीनर बाजार में तो नहीं उपलब्ध है लेकिन विद्यालय के छात्र छात्राओं के साथ शिक्षक भी इसका प्रयोग अपने घर पर कर रहे हैं। खास बात यह कि इसमें बाजार के किसी रासायनिक पदार्थ का प्रयोग नहीं किया गया। इसे हर्बल कहा जा सकता है। इसके प्रयोग से हाथों को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। विद्यार्थियों ने यह डिश वाश क्लीनर घर में उपलब्ध सामग्रियों नमक, सिरका, नींबू का रस, पानी, पीला रंग, इत्र का प्रयोग कर तैयार किया है। इसे बनाने का लाभ यह कि इस्तेमाल होने वाली सभी चीजों के मिलने से होने वाली रासायनिक क्रियाओं की भी जानकारी छात्र छात्राओं को आसानी से हो गई।

यू टेन डिश वाश क्लीनर बनाने का तरीका

विद्यार्थियों की टोली ने बताया कि यू टेन डिश वाश क्लीनर कोई भी अपने घर पर तैयार कर सकता है। इसके लिए 250 ग्राम साधारण नमक आधा लीटर पानी में डालें और गैस पर गुनगुना होने के लिए रख दें। नमक गलने के बाद गैस बंद कर दें। इसके बाद एक किलो नींबू लेकर छोटे छोटे टुकड़े कर प्रेशर कुकर में तीन-चार सीटी आने तक उबाल लें। ठंडा होने पर नीबू को मिक्सी से बारीक पीस लें और छन्नी से छान लें। एक बड़े बर्तन में नमक वाले पानी को रखकर गैस चूल्हे पर चढ़ा दें इसमें नींबू के पेस्ट को धीरे धीरे मिलाते रहें। इसमें शुद्ध पानी आवश्यकता के अनुसार मिलाते रहें। करीब 30 मिनट तक मिश्रण को गर्म करने के बाद 40 मिलीलीटर सिरका व दो चम्मच सर्फ मिलाएं। उसे आकर्षक बनाने के लिए पीले रंग का प्रयोग कर सकते हैं। पांच मिनट और गर्म करने के बाद चूल्हे से उतार दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इत्र मिला कर बोतल में बंद कर रख सकते हैं। इसे किसी भी तरह के बर्तन को धुलने में प्रयोग किया जा सकता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.