Rural Electrification Scheme में करोड़ों का घपला, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूछा, अभियुक्त गिरफ्तार हुए या नहीं

याची अधिवक्ता सतीष चंद्र दुबे का कहना है कि मेसर्स आईवीआरसीएल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड प्रोजेक्ट लिमिटेड हैदराबाद व बिजली विभाग के अभियंताओं की मिलीभगत से करोड़ों रूपए का बिना काम किए भुगतान लिया गया है। इसकी जांच विजिलेंस विभाग कर रहा है

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:44 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:44 PM (IST)
Rural Electrification Scheme में करोड़ों का घपला, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूछा, अभियुक्त गिरफ्तार हुए या नहीं
हाई कोर्ट ने यह भी पूछा है कि अगर गिरफ्तारी नहीं की गई तो क्या है कारण

प्रयागराज, विधि संवाददाता। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बुंदेलखंड विद्युतीकरण योजना के तहत झांसी जिले के 144 गांवों में 23 गावों में 1600 करोड़ रुपये के घपले की वसूली करने व विजिलेंस जांच पूरी करने की मांग को लेकर दाखिल जनहित याचिका पर राज्य सरकार से प्रगति रिपोर्ट मांगी है। अब इस मामले में सुनवाई पांच अगस्त को होगी। कोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा है कि भारी संख्या में गांवों के लोग विवेचना में शामिल हैं। अब तक क्या तथ्य इकट्ठा किए गए हैं। यदि जमानत पर नहीं हैं तो क्या अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। यदि गिरफ्तार नहीं किया गया है तो क्या कारण है उनकी गिरफ्तारी नहीं करने का।

झांसी के नवाबाद थाने में दर्ज है मुकदमा

यह आदेश कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एमएन भंडारी तथा न्यायमूर्ति अजय त्यागी की खंडपीठ ने परिहरनपुर जालौन के निवासी गिरिजा सिंह की याचिका पर दिया है। याची अधिवक्ता सतीष चंद्र दुबे का कहना है कि मेसर्स आईवीआरसीएल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड प्रोजेक्ट लिमिटेड हैदराबाद व बिजली विभाग के अभियंताओं की मिलीभगत से करोड़ों रूपए का बिना काम किए भुगतान लिया गया है। इसकी जांच विजिलेंस विभाग कर रहा है। 5 जुलाई 2019 को थाना नवाबाद झांसी में एफआइआर दर्ज कराई गई है।

याची का कहना है कि 2005-6 में राजीव गांधी ग्रामीण विद्युत योजना के तहत 144 गावोंं के विद्युतीकरण का ठेका हैदराबाद की कंपनी को दिया गया। 9505 पोल में से 50 फीसदी पैरामीटर के अनुसार नहीं लगाए गए। झांसी के 23 गांवों का मुआयना किया गया, जिसमें 87 फीसदी इलेक्ट्रिक मीटर बाइक्स फिटिंग नहीं मिली। याचिका में बिजली विभाग के आधे दर्जन अभियंताओं को भी पक्षकार बनाया गया है। याची का कहना है कि विजिलेंस विभाग जांच ठीक से नहीं कर रहा। जांच पूरी करने का निर्देश दिया जाए।

पुण्यतिथि पर एडी गिरि का भावपूर्ण स्मरण

प्रयागराज। एडवोकेट्स एसोसिएशन ने बुधवार को अपने संस्थापक व देश के अटार्नी जनरल रहे आनंद देव गिरि का पुण्यतिथि पर भावपूर्ण स्मरण किया। एसोसिएशन के सभागार में लाइब्रेरी सचिव ओम प्रताप सिंह राठौर की अध्यक्षता में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में उपस्थित सदस्यों ने एसोसिएशन के संस्थापक एडी गिरि के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके व्यक्तित्व व कृतित्व की चर्चा की। कार्यक्रम का संचालन कर रहे महासचिव कमलेश कुमार सिंह ने कहा कि एडी के आदर्शों पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता सगीर अहमद, विमलेश कुमार राय, ईशान देव गिरि, रमेश कुमार मिश्र, अजय कुमार, मोहम्मद ईशा खान, योगेंद्र पति त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी