परिवार नियोजन में 'सारथी' का अहम योगदान, पहली मार्च से अभियान

विशेष परिवार नियोजन पखवाड़े का आयोजन एक से 15 मार्च तक चलेगा। इसके तहत शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में सारथी वाहन जाएगा। इसके माध्‍यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 11:22 AM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 11:22 AM (IST)
परिवार नियोजन में 'सारथी' का अहम योगदान, पहली मार्च से अभियान
परिवार नियोजन में 'सारथी' का अहम योगदान, पहली मार्च से अभियान

प्रयागराज : 'छोटा परिवार-सुखी परिवार' का संदेश देने में सारथी वाहन भी अपनी अहम भूमिका निभाएगा। इसके लिए जिले में एक मार्च से 15 मार्च तक विशेष परिवार नियोजन पखवाड़ा कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी सीएमओ डॉ. जीएस बाजपेई ने इस सारथी वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

परिवार नियोजन कार्यक्रम को जनमानस तक पहुंचाना है उद्देश्य

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से संचालित विशेष परिवार नियोजन पखवाड़ा अभियान का उद्देश्य परिवार नियोजन कार्यक्रम को जनमानस तक पहुंचाना। इसके साथ ही अधिक से अधिक लोगों को परिवार नियोजन की सेवाओं से जोडऩा है।

घर-घर जाकर परिवार कल्याण की सेवाओं के लिए प्रेरित किया जाएगा

इसके अलावा घर-घर जाकर लोगों को परिवार कल्याण की सेवाओं के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह कार्य आशा कार्यकर्ता और एएनएम द्वारा किया जाएगा।

सारथी वैन लोगों को करेगी जागरूक

वरिष्ठ परिवार नियोजन विशेषज्ञ मुकेश श्रीवास्तव ने बताया की सारथी वैन के द्वारा परिवार नियोजन के बारे में विस्तार से समझाया जाएगा। इसमें परिवार नियोजन के साधन के बारे में बताया जाएगा। 18 फरवरी को सीएचसी कोटवा व सैदाबाद, 19 फरवरी को सीएचसी हंडिया व धनूपुर, 20 को सीएचसी प्रतापपुर व फूलपुर, 21 को बहरिया व सोरांव, 22 को मऊआइमा, 23 को होलागढ़ व कौडि़हार, 24 को सीएचसी चाका व कौधियारा, 25 को जसरा व शंकरगढ़, 26  को करछना व मेजा, 27 को रामनगर, 28 फरवरी को कोरांव व एक मार्च को सीएचसी मांडा में यह सारथी वाहन पहुंचेगा।

chat bot
आपका साथी