नमक वाले गुनगुने पानी का गरारा, हल्दी वाला दूध बनेगा बड़ा सहारा, कोरोना काल में डाक्टर की है सलाह

कोरोना वायरस जिस तरह से जनता के बीच फैल चुका है उसे रोकने की शक्ति भी जनता में ही है। इसे जितना हौवा समझा जा रहा है उतना ही आसान इससे बचने का तरीका भी है। हींग लगे न फिटकरी रंग चोखा-चोखा कहावत को अब स्वयं चरितार्थ करिए।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 08:01 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 08:01 PM (IST)
नमक वाले गुनगुने पानी का गरारा, हल्दी वाला दूध बनेगा बड़ा सहारा, कोरोना काल में डाक्टर की है सलाह
कोरोना वायरस से बचाव के लिए डॉक्टर की है कुछ अचूक सलाह

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस जिस तरह से जनता के बीच फैल चुका है उसे रोकने की शक्ति भी जनता में ही है। इसे जितना हौवा समझा जा रहा है उतना ही आसान इससे बचने का तरीका भी है। 'हींग लगे न फिटकरी रंग चोखा-चोखा कहावत को अब स्वयं चरितार्थ करिए। कुछ यही मूलमंत्र निकलकर आया गुरुवार को दैनिक जागरण के साप्ताहिक कार्यक्रम प्रश्न पहर में। इसमें मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय (काल्विन अस्पताल) की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. सुषमा श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना को हमें ही पनपने या आगे बढऩे से रोकना होगा। प्रस्तुत है पाठकों की तरफ से हुए सवाल और उनके मिले जवाब के प्रमुख अंश : 

सवाल : मैडम, मैं 78 साल का हूं और पत्नी 69 की। मुझे डायबिटीज है और उन्हें ब्लड प्रेशर की बीमारी। क्या हम टीका लगवा सकते हैं। 

आरएस अग्रवाल, दरियाबाद

जवाब : बिल्कुल, आप दोनों को कोविड की वैक्सीन अब तक लगवा लेनी चाहिए थी। ऐसी बीमारी बहुत लोगों को है। सभी को टीका लगाया जा रहा है।

सवाल : पत्नी 47 साल की है। उसे दो दिन से सिर और बदन में दर्द हो रहा है। हल्का बुखार भी है। आज ही कोरोना का टेस्ट कराया है। अब हमें क्या करना चाहिए।

राकेश गुप्ता, धूमनगंज

जवाब : पत्नी को होम आइसोलेट कर दीजिए। उन्हें विटामिन-सी देते रहें। नीबू का सेवन रोज कराएं। गले में दिक्कत न हो और कोरोना के वायरस प्रभावी न हों इसके लिए नमक पानी का गरारा जरूर कराएं। बुखार है तो पैरासिटामाल दे सकते हैं। 

सवाल : मुझे बुखार आ रहा है। तीन चार दिनों से दवा खाकर काम चला रहा हूं। एक साल से गुनगुना पानी पीने की आदत हो गई है। क्या अब मैं ठंडा पानी पी सकता हूं। 

मनोहर पाठक, कीडगंज

जवाब : आपने कोरोना की जांच नहीं कराई है। जांच जरूर करा लें। ठंडा पानी बिल्कुल न पिएं। इन दिनों लोगों को गुनगुना पानी ही पीना चाहिए।

सवाल : दो दिन से खांसी जुकाम हो रहा है। बुखार भी आ रहा है। हमने अभी तक कोरोना जांच नहीं कराई है। क्या करें।

गुलाब चंद्र, सोनौटी झूंसी

जवाब : आप ने कोरोना जांच नहीं कराई है, यह गलत बात है। आजकल कोरोना संक्रमितों को ऐसी ही दिक्कतें हो रही हैं। जांच जरूर कराइए और फिर होम आइसोलेट हो जाइए। क्योंकि सचेत नहीं हुए और बीमारी बढ़ गई तो दिक्कत हो सकती है।

सवाल : मैं 40 साल का हूं। कोरोना की दूसरी लहर से दिमाग में दहशत बनी हुई है। वैक्सीन लगवाने के लिए केंद्र पर जा रहे हैं तो वहां से लौटा दिया जा रहा है। हम लोगों को वैक्सीन कब लगेगी।

अनुराग यादव, नॉर्थ मलाका

जवाब : अभी 45 साल से अधिक उम्र वालों को टीके लग रहे हैं। संभावना है कि एक मई से सरकार कम उम्र  वालों के लिए भी गाइडलाइन जारी कर सकती है।

सवाल : मैं 60 साल का हूं। 13 मार्च को वैक्सीन की पहली डोज लगवाई थी। 28 दिन बाद दूसरी डोज के लिए बुलाया गया था। क्या 28 दिन बाद ही जाऊं। और क्या मैं इस बीच किसी को रक्तदान कर सकता हूं।

राणा कृष्णपाल सिंह, खुल्दाबाद

जवाब: जिन्हें कोविशील्ड वैक्सीन लगी है उनके लिए समय सीमा 28 दिन से बढ़ाकर 42 दिन कर दी गई है। अब पहली डोज की तारीख से 42 दिन पूरे होने पर टीकाकरण केंद्र जाएं। आप दूसरी डोज लगवाने के करीब एक माह बाद ही रक्तदान करें तो ज्यादा अच्छा होगा। 

सवाल : पत्नी को सुगर है। कल उसका सुगर लेवल 556 पर पहुंच गया था। तीन चार दिनों से उसे तकलीफ है। क्या करें।

लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी, ग्राम मसनी सोरांव

जवाब : आप जिस फिजीशियन से पत्नी का नियमित इलाज कराते हैं उन्हें एक बार जरूर अवगत करा दें। पत्नी का ख्याल रखिए। उनके खाने पीने में नियंत्रण रखिए। 

सवाल : मुझे मौसम के बदलाव के चलते सर्दी जुकाम हो रहा है। क्या जरूरी माना जाए कि मुझे भी कोरोना ही हो सकता है। 

निव्यांशी विश्वकर्मा, सोहबतियाबाग

जवाब  : सर्दी जुकाम के बीच कोरोना संक्रमण आजकल घर-घर में फैल रहा है। कोरोना की जांच कराना अपनी ही सुरक्षा करना है। कभी-कभी दूसरों के संपर्क में आने से संक्रमण हो जाता है और पता नहीं चलता।

सवाल : मैंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है। मुझे  डायबिटीज है। क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

प्रीति, नॉर्थ मलाका

जवाब : आपके पास यदि ग्लूकोमीटर है तो उससे दिन में तीन बार अपना डायबिटीज लेवल चेक करते रहिए। डायबिटीज कंट्रोल रखिए।

सवाल : पत्नी की बीमारी दिखाने के लिए लखनऊ गया था, वहां जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। उन्हें होम क्वारंटाइन कर दिया है। दवाएं दे रहे हैं। हमें आगे क्या करना चाहिए। 

प्रमोद कुमार त्रिपाठी, गोविंदपुर

जवाब : उन्हें आइवरमेक्टीन की टैबलेट खिलाइए। यह टैबलेट तीन दिन खिलानी होगी। लेकिन उन्हें गुनगुने पानी से गरारा जरूर कराएं और कभी-कभी पेट के बल लेटना भी लाभकारी होगा। खांसी आ रही है तो कफ सिरप ले सकते हैं। 

सवाल :  मुझे सर्वाइकल हो गया है। दवा से कुछ ठीक हुई तो अब बुखार महसूस हो रहा है। खांसी बहुत आ रही है और दर्द भी बना रहता है।

सुनीता सिंह, झूंसी

जवाब : आप कोविड जांच कराइए। बीटाडीन या नमक डालकर गुनगुने पानी से गरारा जरूर करते रहें। जांच जरूर करा लीजिए।

सवाल : मेरी उम्र 62 साल है। मुझे सर्दी जुकाम और बुखार हो रहा है। सांस भी फूलती है। क्या करें।

विश्वनाथ, सुनौटी झूंसी

जवाब : आप कोरोना जांच जरूर कराइए। आपमें कुछ लक्षण समझ में आ रहे हैं। घर बैठे रहने से दूसरे भी संक्रमित होते हैं।

सवाल : मेरी उम्र 72 साल है। डायबिटिक हूं। वर्ष 1994 में हार्ट अटैक आया था। तीन बाद एंजियोप्लास्टी करा चुका हूं। क्या मैं कोरोना की वैक्सीन लगवा सकता हूं।

प्रभात कुमार, नीम सराय

जवाब : आप तीन बार एंजियोप्लास्टी करा चुके हैं। अपने कंसल्टेंट डाक्टर से एक बार सलाह जरूर ले लें। उनकी सलाह के अनुसार ही वैक्सीन लगवाने या न लगवाने का निर्णय लें। 

सवाल : मेरी बेटी 32 साल की है। उसे खांसी जुकाम है और बदन में दर्द भी हो रहा है। उसे कहां दिखाएं। 

पूनम अग्रवाल, कल्याणी देवी

जवाब : बेटी की कोविड जांच जरूर करा लें। यदि एसिम्टोमेटिक रिपोर्ट आती है तो होम आइसोलेशन में रखें। यदि रिपोर्ट निगेटिव आती है तो भी कहिए कि वे आइसोलेट रहें। इससे दूसरों की सुरक्षा भी होती है। 

सवाल : मेरी उम्र 50 साल है। इन दिनों सर्दी जुकाम हो गया है, बदन में दर्द भी है। सिर में भी दर्द बना रहता है।

ऊषा मिश्रा, अलोपीबाग

जवाब : आप रात को नींद पूरी लीजिए। बुखार आ रहा है तो पैरासीटामाल खा सकती हैं। लेकिन कोरोना की जांच जरूर करा लीजिए। यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो दवाएं चलेंगी। 

सवाल : मेरे पति की उम्र 60 साल से अधिक है। उन्हें 20 दिन पहले कोरोना का टीका लगा था। फिर हम लोग अंडमान घूमने चले गए। लौटे तो उन्हें बुखार और सर्दी जुकाम हो गया है। 

प्रीति, कटरा

जवाब : आप अपने पति की कोरोना जांच जरूर करा दें। बाहर से होकर आए हैं तो हो सकता है कि कहीं संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हों। कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज 42 दिन बाद ही लगवाएं।

यह भी जानें

-किसी को डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या सुगर है और कोरोना का टीका लगवाया है तो अपनी बीमारी की दवा नियमित रूप से खाते रहें। 

-आंवले का सेवन रोज करें किसी भी रूप में। क्योंकि आंवले से विटामिन-सी भरपूर मिलता है।

-रात में गुनगुने दूध में हल्दी डालकर पिएं। काढ़ा भी पीने की आदत डालें। 

-तुलसी की पत्ती का सेवन करना शुरू कर दें। इसे चाय या काढ़ा में डालकर पी सकते हैं। 

-मौसमी फल जरूर खाएं, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार बच्चों को भी देते रहें।

कोरोना से बचने का उम्दा हथियार

-मास्क लगाएं। यह संक्रामक रोगों से बचाव का अब तक सबसे कारगर उपाय माना गया है।

-कार्यस्थल पर हों या किसी व्यापारिक स्थल पर। हाथ को समय-समय पर सैनिटाइज करते रहें।

-काम जरूरी न हो तो घर में ही रहें, कोरोना का संक्रमण फैले होने के चलते बाहर खतरा है इसलिए सावधानी बरतें। 

chat bot
आपका साथी