कौशांबी में डीएलएड चतुर्थ सेमेस्टर का पर्चा आउट की अफवाह सरगर्म, सत्‍यता की हो रही जांच

कौशांबी जनपद में डीएलएड के पेपर आउट होने की अफवाह है। सुबह होने वाला प्रश्‍नपत्र वाट्सएप पर फारवर्ड किया गया है। हालांकि अधिकारी इस संबंध में कह रहे हैं कि परीक्षा खत्म होने के बाद पर्चे का मिलान किया जाएगा तभी कुछ कहा जा सकता है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 12:06 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 01:57 PM (IST)
कौशांबी में डीएलएड चतुर्थ सेमेस्टर का पर्चा आउट की अफवाह सरगर्म, सत्‍यता की हो रही जांच
डीएलएड के चतुर्थ सेमेस्टर का पर्चा आउट होने की कौशांबी में अफवाह है।

प्रयागराज, जेएनएन। जिले में डीएलएड चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं चल रही हैं। जिले में चार विद्यालयों को परीक्षा का केंद्र बनाया गया है। बीत दिनों से से परीक्षाए हो रही हैं। इसको लेकर पेपर आउट होने की चर्चा है। मंगलवार की सुबह 10 बजे से विज्ञान व दोपहर 12 बजे से गणित की परीक्षाएं होनी थी। दोनों की परीक्षा शुरू होने से करीब एक घंटा पहले की परीक्षा का पेपर आउट हो गया।

डायट प्राचार्य ने यह बातें कही

परीक्षा को लेकर प्रशासन की ओर से कोई सतर्कता नहीं दिखाई जा रही है। ऐसे में जालसाज परीक्षा पर हावी हो रहे हैं। मामले को लेकर डायट प्राचार्य स्वरूप त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षा केंद्र में तलाशी के दौरान एक छात्र के पास से नकल की पर्ची मिली है, जो प्रश्नपत्र से मिलती हुई बनाई गई है। चिट के हर प्रश्न उसी क्रम में हैं। जिस क्रम में पेपर आया है मामले को लेकर पड़ताल हो रही है।

पूर्व की परीक्षाओं पर संदेह

डीएलएल परीक्षा के पेपर आउट होने की चर्चा तीन दिनों से चल रही थी। दैनिक जागरण ने इसे लेकर सुराग लगाने का प्रयास किया। मंगलवार को कथित आउट हुआ प्रश्नपत्र मिल गया। परीक्षा शुरू होने के करीब आधा घंटा पहले मिले प्रश्नपत्र को लेकर अधिकारियों से वार्ता की गई तो उन्होंने सीधे तौर पर पेपर आउट होने की बात से तो इन्कार किया, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से पेपर आउट होने की चर्चा सुनने की बात स्वीकार की है। इसको लेकर अब अधिकारी जांच की बात कर रहे हैं।

पूर्व में भी हो चुका है पर्चा लीक

डीएलएड परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने का यह कोई पहला प्रकरण नहीं है। 2018 में भी डीएलएल का पर्चा लीक हो चुका है। इसको लेकर तत्कालीन जिला विद्यालय निरीक्षक ने थाने में मुकदमा भी दर्ज कराया था। पुलिस की जांच में प्रिंटिंग प्रेस से पेपर लीक होने की बात सामने आई थी। इसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई भी की गई।

chat bot
आपका साथी