Ganga Samagra : गंगा समग्र की राष्ट्रीय बैठक आज से, राष्ट्रीय जल नीति तथा गंगा नदी की अविरलता बनाने पर होगा मंथन

RSS Meeting on Ganga Samagra प्रयागराज के झूंसी के गंगा धाम में शनिवार से गंगा समग्र की दो दिवसीय राष्ट्रीय बैठक में गंगा नदी के जल को सवच्छ बनाने के साथ ही राष्ट्रीय जल नीति पर भी चर्चा होगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 10:22 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 10:51 AM (IST)
Ganga Samagra : गंगा समग्र की राष्ट्रीय बैठक आज से, राष्ट्रीय जल नीति तथा गंगा नदी की अविरलता बनाने पर होगा मंथन
प्रयागराज के झूंसी के गंगा धाम में गंगा समग्र की दो दिवसीय राष्ट्रीय बैठक

प्रयागराज, जेएनएन। केंद्र सरकार के प्रोजेक्ट मिशन नमामि गंगे के साथ ही देश के कई संगठन भी जीवनदायिनी गंगा नदी की अविरलता बनाने में काफी सहयोग दे रहे हैं। इनमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अनुषांगिक संगठन गंगा समग्र की भी बड़ी भूमिका है। इससे पहले भी बीती फरवरी में भी प्रयागराज में आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत के नेतृत्व में गंगा समग्र पर तीन दिन तक काफी मंथन किया गया था।

प्रयागराज के झूंसी के गंगा धाम में शनिवार से गंगा समग्र की दो दिवसीय राष्ट्रीय बैठक में गंगा नदी के जल को सवच्छ बनाने के साथ ही राष्ट्रीय जल नीति पर भी चर्चा होगी। इसमें पिछले कार्यों की समीक्षा के साथ वर्ष भर के आगामी कार्य की योजना भी तैयार की जाएगी। प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में पेयजल पर काफी काम शुरू हो चुका है। यहां पर गांव में घर-घर पेयजल पहुंचाने की केंद्र की मोदी सरकार की बड़ी योजना पर भी गंगा समग्र का फोकस रहता है।

दो दिनी गंगा समग्र की बैठक में देश भर के करीब 50 पदाधिकारी शामिल होंगे। इनमें आरएसएस के सह सर कार्यवाह व आयाम प्रमुख कृष्णगोपाल के अतिरिक्त संगठन सचिव मिथिलेश व मार्गदर्शक मंडल के रामाशीष भी शामिल होंगे। इस बैठक में राष्ट्रीय जल नीति पर मंथन के साथ ही जल संरक्षण, तालाबों, कुओं के निर्माण व उन्हें बचाने की कार्य योजना बनाई जाएगी। इसके अतिरिक्त यह भी तय किया जाएगा कि नदियों की सफाई के लिए अब तक क्या किया गया और आगे क्या किया जाना है। इसमें भी गंगा तथा यमुना नदी की सफाई शीर्ष वरीयता पर है। इस महत्वपूर्ण बैठक में शामिल होने के लिए शुक्रवार को कई पदाधिकारी प्रयागराज पहुंच गए। यह बैठक रविवार को शाम तक चलेगी।  

chat bot
आपका साथी