एससीईआरटी कराएगा 68500 अध्यापक भर्ती परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन!

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद यानी एससीईआरटी को 68500 अध्यापक भर्ती की उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन का जिम्मा देने की तैयारी है।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 11:36 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 10:34 PM (IST)
एससीईआरटी कराएगा 68500 अध्यापक भर्ती परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन!
एससीईआरटी कराएगा 68500 अध्यापक भर्ती परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन!

जेएनएन, प्रयागराज। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद यानी एससीईआरटी को परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन कराने का जिम्मा देने की तैयारी है। यह प्रक्रिया दिसंबर माह में शुरू होनी है। इस संबंध में जल्द ही शासन आदेश जारी करेगा। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती का इम्तिहान परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने 29 मई को कराया था। उसका 13 अगस्त को रिजल्ट जारी हुआ। परिणाम से तमाम अभ्यर्थी संतुष्ट नहीं हैं।

बिना शुल्क पुनर्मूल्यांकन का मौका 

उच्च स्तरीय जांच समिति ने भी रिजल्ट में फेल 51 अभ्यर्थियों को कॉपी पर उत्तीर्ण पाया है। वहीं, 53 ऐसे अभ्यर्थी हैं जो कॉपी पर उत्तीर्ण प्रतिशत से कम अंक पाने के बाद भी चयनित हो गए हैं। इसके अलावा करीब 300 से अधिक कॉपियों के मूल्यांकन पर भी जांच समिति ने सवाल उठाया। शासन के निर्देश पर बिना शुल्क लिए कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन का मौका अभ्यर्थियों को दिया गया। ऑनलाइन आवेदन में 30751 आवेदन आए हैं। इसी बीच हाईकोर्ट ने भी कई अभ्यर्थियों की कॉपी का दोबारा मूल्यांकन कराने का निर्देश दिया है। 

32 हजार कॉपियों का होगा मूल्यांकन

ऐसे में शिक्षक भर्ती की करीब 32 हजार कॉपियों का दोबारा मूल्यांकन होना है। इन दिनों परीक्षा नियामक कार्यालय टीईटी और इसके बाद 68500 की दूसरी शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा कराने की तैयारियों में जुटा है। जिससे इस बीच पुनर्मूल्यांकन हो पाना संभव नहीं है। कोर्ट के निर्देश पर दोबारा मूल्यांकन की समय सीमा तय है, उसे आगे नहीं बढ़ाया जा सकता। इसलिए पुनर्मूल्यांकन का कार्य एससीईआरटी को देने की योजना है। जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी होने के संकेत हैं। 

बीटीसी 2015 बैक पेपर की परीक्षा जल्द 

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय बीटीसी 2015 के प्रशिक्षुओं की बैक पेपर की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित करने की तैयारी में है। असल में तीसरे सेमेस्टर में करीब 12 हजार से अधिक प्रशिक्षुओं का बैक पेपर आया था, उन्हें चौथे सेमेस्टर में शामिल किया गया। अब बैक पेपर की परीक्षा में यदि वे सफल होते हैं तो शिक्षक भर्ती में आसानी से दावेदारी कर सकेंगे। परीक्षा नियामक कार्यालय की योजना है कि चौथे सेमेस्टर व बैक पेपर का परिणाम शिक्षक भर्ती के आवेदन के दौरान ही जारी कर दिया जाए, ताकि अभ्यर्थी भर्ती के दावेदार बन सकें। ज्ञात हो कि चौथे सेमेस्टर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन इन दिनों डायटों में चल रहा है। बैक पेपर का परिणाम भी दिसंबर के दूसरे हफ्ते में देने की योजना है। 

chat bot
आपका साथी