सेवानिवृत्‍त सैनिकों में है जज्‍बा, समाजहित में प्रयागराज में सक्रियता बढ़ाने की कर रहे तैयारी

पूर्व सूबेदार श्याम सुंदर सिंह पटेल का कहना है कि पूर्व सैनिकों द्वारा 26 जनवरी गणतंत्र दिवस कोविड-19 के अनुपालन के साथ धूमधाम से मनाएंगे। इसमें पूर्व सैनिकों के परिजनों को भी शामिल किया जाएगा। इसकी तैयारी भी की जा रही है।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:36 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:36 AM (IST)
सेवानिवृत्‍त सैनिकों में है जज्‍बा, समाजहित में प्रयागराज में सक्रियता बढ़ाने की कर रहे तैयारी
सेवानिवृत्‍त सैनिकों ने समाज हित में सक्रियता बढ़ाने का निर्णय लिया है।

प्रयागराज, जेएनएन। जवानी में देशहित मे सर्वस्व न्योछावर करने का जज्बा रखने वाले सैनिकों में सेवानिवृत्त के बाद भी समाज के लिए कुछ कर गुजरने की चाहत है। इसी भाव को फलीभूत करने के लिए पूर्व सैनिकों ने समाजहित में सक्रियता बढ़ाने का निर्णय लिया है। वीर सेनानी पूर्व सैनिक कल्याण समिति ने पौधरोपण, कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूकता अभियान, जल संरक्षण जैसी मुहिम चलाने का निर्णय लिया है। 

पूर्व सूबेदार श्याम सुंदर सिंह पटेल का कहना है कि पूर्व सैनिकों द्वारा 26 जनवरी गणतंत्र दिवस कोविड-19 के अनुपालन के साथ धूमधाम से मनाएंगे। इसमें पूर्व सैनिकों के परिजनों को भी शामिल किया जाएगा। साथ ही सैनिकों की समस्याओं का निस्तारण कराने के लिए जिला सैनिक बंधु की बैठक जिला अधिकारी प्रयागराज की अध्यक्षता में हर माह के तीसरे शनिवार को संगम सभागार में कराने की मांग की।

उन्‍होंने कहा कि यह बैठक पहले होती थी, लेकिन कोरोना काल मे उसे बंद कर दिया गया। उसे पुनः चालू किया जाए। जिलाधिकारी उचित कदम उठाएं। वहीं, पूर्व सैनिकों के स्वास्थ्य संबंधी समस्या के समाधान के लिए हर माह के दूसरे शनिवार को ईसीएचएस न्यू कैंट प्रयागराज में बैठक होती थी वह बंद हो गई है। उसे पुनः चालू किया जाय। कहा कि जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास कार्यालय प्रयागराज के सरकारी भवन के कुछ हिस्से में भू माफिया का कब्जा है, उसे जिलाधिकारी एवं प्रशासन के लोग शीघ्र खाली करायें। कार्यालय की बहुत ही दयनीय दशा है बाबू स्टाफ की कमी व अस्थाई नियुक्ति वाले अधिकारी की ढुलमुल रवैया से पूर्व सैनिक व उनके परिवार जन प्रतिदिन परेशान होते हैं। कार्यालय की गाड़ी भी ऑफिस से बाहर अटैच कर दिया गया इसे जिला अधिकारी व संबंधित सैन्य प्रशासन से मांग है कि इसका निराकरण कराया शीघ्र कराया जाए। 

उन्होंने कहा कि सीडीएस रिपोर्ट सैनिकों के पेंशन कम करने की कार्यवाही है इससे सैनिकों का मनोबल गिरेगा इसलिए सरकार इसे लागू ना करें। इस पर पुनर्विचार कर पुरानी पेंशन नीति लागू रखें। आरएस उत्तम ने कहा कि संगठन में शक्ति है। वही सफलता की सोपान है। पूर्व सैनिक  जेबी राय ,पवन कुमार, बच्चा लाल प्रजापति, अनिल त्रिपाठी, पीके गुप्ता ,लेखराज सिंह, सिंधु राज सिंह, अनिल सिंह पटेल, तिलक राज सिंह एसएन मिश्रा आदि ने समाजहित व पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

chat bot
आपका साथी