दिल्‍ली के प्रथम नेशनल एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में प्रयागराज की रेशमा पटेल ने जीता स्‍वर्ण पदक, गांव में जश्‍न

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में फस्ट नेशनल अंडर 23 एथलेटिक चैंपियनशिप के दूसरे दिन यानी मंगलवार की सुबह रेशमा पटेल ने 20 किलोमीटर पैदल चाल में गोल्ड मेडल जीता। रेशमा के गोल्ड मेडल जीतने से उनके गांव तिली का पूरा सोरांव में जश्न शुरू हो गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:13 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:24 AM (IST)
दिल्‍ली के प्रथम नेशनल एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में प्रयागराज की रेशमा पटेल ने जीता स्‍वर्ण पदक, गांव में जश्‍न
प्रयागराज के सोरांव की रेशमा पटेल ने दिल्ली एथलेटिक चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता तो गांव में उल्‍लास है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। दिल्ली में चल रही प्रथम नेशनल एथलेटिक चैंपियनशिप में लगातार दूसरे दिन भी प्रयागराज के होनहारों ने गोल्ड जीता। मंगलवार की सुबह एथलेटिक में रेशमा पटेल से शहर को मुस्कुराने का मौका दे दिया। 20 किलोमीटर रेस वाक (पैदल चाल) में एशिया की नंबर वन रैकिंग होल्डर प्रयागराज की रेशमा पटेल ने गोल्ड मेडल जीता है। सोमवार को इसी प्रतियोगता में सोरांव के भोपतपुर के रहने वाले अजीत कुमार ने 1500 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल जीता था ।

20 किमी पैदल चाल में रेशमा को मिला गोल्‍ड मेडल

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में फस्ट नेशनल अंडर 23 एथलेटिक चैंपियनशिप का आयोजन 27 सितंबर से 29 सितंबर तक आयोजित किया गया है। इसमें पहले दिन अजीत कुमार ने 1500 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल जीता था। वहीं दूसरे दिन यानी मंगलवार की सुबह रेशमा पटेल ने 20 किलोमीटर पैदल चाल में गोल्ड मेडल जीता। अभी प्रतियोगिता में एक दिन का समय और बचा है, ऐसे में प्रयागराज के होनहारों को और मेडल भी मिल सकते हैं।

क्या थी टाइमिंग

पिछली कई प्रतियोगिताओं में रिकार्डों की झडी लगा रही रेशमा पटेल ने फस्ट नेशनल अंडर 23 एथलेटिक चैंपियनशिप में अपनी फार्म बरकरार रखी और शुरूआती बढ़त, बीच में कड़ी मशक्कत के बाद रेशमा ने 1 घंटा 45 मिनट और 1 सेकंड की टाइमिंग के साथ पहला स्थान प्राप्त किया। दूसरे स्थान पर मानसी नेगी व तीसरे स्थान पर मुनीता प्रजापति ने क्रमश: रजत और ब्राउंज मेडल जीता।

6 वें स्थान पर रही रोजी

हालांकि इस प्रतियोगिता में रेशमा की बड़ी बहन रोजी अपनी फार्म को बरकरार नहीं रख सकी और 6 वें स्थान पर रही। रोजी ने कई बार आगे निकलने की कोशिश की और बढ़त भी बनाई, लेकिन अपनी बढ़त को वह कायम नहीं रख सकी, जिसके कारण उन्हें बिना मेडल के ही इस प्रतियोगता में संतोष करना पड़ा। रोजी ने 20 किलोमीटर की दूरी तय करने में 1 घंटा 56 मिनट और 6 सेकंड में तय की ।

गांव में जश्न का माहौल

रेशमा के गोल्ड मेडल जीतने की सूचना जैसे ही उनके गांव तिली का पूरा सोरांव प्रयागराज पहुंची, गांव में जश्न शुरू हो गया। फोन पर हुई बातचीत के दौरान रेशमा के भाई अंतराष्ट्रीय इंद्रजीत पटेल ने बताया कि इस समय रेशमा की फिटनेस और फार्म बहुत शानदार चल रही है। कड़ी मेहनत और प्रैक्टिस से वह लगातार नये रिकार्ड बना रही है। मेरी ओर से उसे बहुत शुभकामनाएं हैं। रोजी ने भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन वह मेडल नहीं जीत सकी।

साधारण परिवार की हैं रेशमा पटेल

साधारण से किसान परिवार में जन्मी रेशमा पटेल अभी मात्र 17 साल की हैं और छोटी उम्र में ही गोल्ड मेडल और रिकार्डों की झड़ी लगा दी है। रेशमा के पिता विजय बहादुर किसान है, मां निर्मला गृहणी हैं। रेशमा के भाई इंद्रजीत पटेल अंतराराष्ट्रीय एथलीट हैं और मौजूदा समय में ओनजीसी में क्लास वन के अफसर हैं। इंद्रजीत के ही नक्सेकदम पर आगे बढ़ रही रेशमा ओलंपिक में भारत के लिये गोल्ड लाना चाहती हैं। मौजूदा समय में रेशमा में उत्तराखंड में अपनी बहन रोजी पटेल के साथ कोच अनूप बिस्ट की देखरेख में तैयारी कर रही हैं।

एशिया की नंबर वन रैकिंग

फ्लाइंग सिस्टर के नाम से मशहूर जोड़ी में छोटी बहन रेशमा पटेल ने अंडर 16 में 3 किलोमीटर के नेशनल रिकार्ड की बराबरी की है। जबकि अंडर 18 में 5 किलोमीटर, व अंडर 20 में 10 किलोमीटर का भी नेशनल रिकार्ड रेशमा पटेल के नाम है। इंटरनेशनल रेस वाकिंग चैंपियनशिप रांच में गोल्ड मेडल, नार्थजोन एथलेटिक चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल, पंजाब में नेशनल फेडरेशनकप में सिलवर मेडल जीता था। जबकि अंडर 18 में 5 किलोमीटर में एशिया की नंबर 1 रैकिंग है। सबसे बड़ी बात यह है कि मात्र 17 साल की उम्र में ही अंडर 23 में रेशमा गोल्ड मेडल जीत रही हैं।

chat bot
आपका साथी