पॉजिटिव रहें Coronavirus संक्रमित मरीज, रेकी ग्रैंड मास्टर सतीश राय के टिप्‍सको आप भी अपना सकते हैं

रेकी ग्रैंड मास्टर सतीश राय ने बताया कि वायरस से ज्यादा खतरनाक डर है जो लोग कोरोना वायरस से ग्रसित हो गए हैं। कोरोना पॉजिटिव है वह बिल्कुल ना घबराएं डरे नहीं डरने व भय की स्थिति में हमारी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ती है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 10:23 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 10:23 AM (IST)
पॉजिटिव रहें Coronavirus संक्रमित मरीज, रेकी ग्रैंड मास्टर सतीश राय के टिप्‍सको आप भी अपना सकते हैं
रेकी ग्रैंड मास्टर सतीश राय ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए टिप्‍स दिया है।

प्रयागराज, जेएनएन। जाने-माने रेकी ग्रैंड मास्टर सतीश राय ने कहा है कि आप लाइफ में कितने भी व्‍यस्‍त हों, अच्छी नींद से समझौता न करें, अच्छी नींद जरूर लें। नींद हमारे शरीर को स्वस्थ रखती है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों को विचारों से पॉजिटिव रहना चाहिए। ऐसा करने से उन्हें जल्द मर्ज से निजात मिल जाएगी।

इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए निश्‍शुल्क सेमिनार

एसकेआर योग एवं रेकी शोध प्रशिक्षण और प्राकृतिक संस्थान की ओर से स्पर्श ध्यान से शरीर को स्वस्थ व बलशाली बनाने, इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए निश्‍शुल्क सेमिनार का आयोजन हुआ। इसमें सतीश राय ने कहा कि मौसम बदलने पर वायरल बुखार, कोल्ड फ्लू, सर्दी जुकाम, दस्त आदि की समस्या बढ़ जाती है। इससे डरने की जरूरत नहीं है। ज्यों ही यह रोग शरीर में होता है तो हमारी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है अर्थात इम्यूनिटी सिस्टम यानी मौसमी रोग से लडऩे के कारण शरीर मैं मौजूद प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है।

एहतियात बरतें, ताजा-सुपाच्य भोजन लें

उन्‍होंने कहा कि आजकल जो मौसम बदल रहा है उसके हिसाब से नॉर्मल फ्लू हो सकता है जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को डैमेज कर सकता है। ऐसे में यदि कोरोना के वायरस शरीर में पहुंच गया तो भारी नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में एहतियात बरतें, ताजा-सुपाच्य भोजन लें। रसायन चिकित्सा में शरीर की अग्नि तत्व को बढ़ाने में मदद करने वाले भोजन जरूर लें। वायरस को नष्ट करने के लिए छारीय खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें जैसे हरा नींबू, पीला नींबू, आंवला, लहसुन कीनू, संतरे अनानास, कीवी के फल आदि का सेवन करें। साथ ही गिलोय, आंवला जूस, च्वनप्राश भी लेना चाहिए। साथ ही वजन भी नियंत्रित करें।

रेकी ग्रैंड मास्टर ने कहा- ज्यादा खतरनाक है डर

रेकी ग्रैंड मास्टर सतीश राय ने बताया कि वायरस से ज्यादा खतरनाक डर है, जो लोग कोरोना वायरस से ग्रसित हो गए हैं। कोरोना पॉजिटिव है वह बिल्कुल ना घबराएं, डरे नहीं, डरने व भय की स्थिति में हमारी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ती है। इसे एक साधारण बीमारी की तरह ही सोचे कि वे कुछ दिनों में ठीक हो जाएंगे। 90 प्रतिशत बीमारियां मनोदैहिक अर्थात मन में डर के कारण बढ़ती हैं। ऐसी स्थिति में पॉजिटिव सोचें, सकारात्मक सोच से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। आप थकने वाले व्यायाम न करें, क्योंकि थकने वाले व्यायाम में ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत पड़ती है।

यह व्यायाम आपके लिए फायदेमंद रहेगा

सतीश राय बताते हैं कि हल्के व्यायाम ही करें, ऐसे मनोरंजन वाले प्रोग्राम देखें जिसमें आपको खूब हंसी आए और आप खिलखिला कर हंसे, प्रसन्न रहने के सभी उपाय करें। इससे आप खुश एवं प्रसन्न  रहें इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में अप्रत्याशित वृद्धि होती है द्य यदि आपका गला खराब है तो गर्म पानी पिए, सादा भाप भी ले सकते हैं। उसमें संतरे के छिलके या नींबू के छिलके या अदरक के कुछ टुकड़े या छिलके या नीम की पत्तियां आदि पानी में मिलाकर भाप लेने से उसकी शक्ति कई गुना बढ़ जाती है।

कहा, भाप फेफड़ों का सैनिटाइजर है

उन्‍होंने कहा कि इसे आप इस तरह भी समझ सकते हैं कि भाप फेफड़ों का सैनिटाइजर है बहुत से शोधों से यह सिद्ध हुआ है कि भाप लेने से फेफड़े क्लीन अर्थात साफ होते हैं। कोरोना वायरस सबसे पहले मुंह-नाक-गले में कम से कम 72 घंटे रहने के पश्चात ही फेफड़ों में पहुंचते हैं ऐसे में भाप लेने से वायरस निष्क्रिय या पैरालाइज हो जाते हैं कुछ दिनों तक यह क्रिया करते रहने से यह वायरस नष्ट हो जाते हैं। अपने इम्यून पावर को बढ़ाने के लिए स्पर्श-ध्यान करने के साथ-साथ आप गहरी लंबी सांस लें-रोके -छोड़ें, रोज 10 मिनट यह क्रिया ध्यान लगाकर करें। कोरोना पॉजिटिव मरीज बिल्कुल ना घबराए, डरे नहीं। सकारात्मक सोच के साथ प्रसन्न रह कर अपने इम्यून पावर को मजबूत करना है और कोरोना को हराना है।

chat bot
आपका साथी